indian railway bonus before

Railway Bonus: दोगुनी हुई रेलवे कर्मचारियों की खुशियां, दिवाली पर सरकार देगी तगड़ा बोनस, पढे़ं डिटेल

Railway Bonus: भारतीय रेलवे के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. भारतीय रेलवे यात्रियों को सुविधा देने के साथ-साथ कर्मचारियों का भी ध्यान रखता है और इसी के चलते फेस्टिव सीजन की शुरुआत होते ही केंद्र की सरकार ने करोड़ों रेलवे कर्मचारियों को शानदार खुशखबरी दी है.

UP Anganwadi Recruitment: यूपी आंगनबाड़ी केंद्रों में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 23 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

दरअसल 3 अक्टूबर 2024 को पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार की कैबिनेट बैठक हुई. इसमें रेलवे कर्मचारियों को बोनस की मंजूरी दी गई है. रेलवे कर्मचारी को मिलने वाले बोनस की जानकारी अश्विनी वैष्णव ने दी है. उन्होंने बताया कि रेलवे कर्मियों के लिए कैबिनेट ने बोनस को मंजूर कर दिया है. कर्मचारियों को कुल 78 दिनों का बोनस देने का फैसला हुआ है.

कैबिनेट के फैसले से 11,72240 कर्मचारियों को फायदा होगा. इनमें से 58,642 कर्मचारियों के पदों पर भर्ती करने की प्रक्रिया चल रही है. भारतीय रेलवे की परफॉर्मेंस अच्छी रही है. यही वजह है कि कर्मियों को बोनस दिया जाएगा. सरकार कुल 2029 करोड़ का बोनस देने जा रही है. करीब 78 दिनों का बोनस कर्मचारियों को दिया जाएगा. इसका फायदा 11 करोड़ कर्मचारियों को मिलने वाला है. इसके अंतर्गत रेलवे के हर एक कर्मचारी को करीब 17,951 का बोनस मिलेगा.

सवाल यह उठता है कि अब किन कर्मचारियों को बोनस का लाभ मिलेगा तो बता दें कि भारतीय रेलवे की लगभग सभी कैटेगरी के कर्मचारियों को बोनस का फायदा मिलने वाला है. इसमें लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर, स्टेशन मास्टर, ट्रैक मेंटेनर, टेक्नीशियन, टेक्नीशियन हेल्पर, पर्यवेक्षक, ग्रुप सी स्टाफ, मिनिस्ट्रियल स्टाफ पॉइंट्स मैन आदि शामिल हैं.

दिवाली से पहले UP सरकार का शानदार तोहफा, फ्री में दिए जाएंगे LPG सिलेंडर!

बता दें कि भारतीय रेलवे हर साल दशहरा / दुर्गा पूजा आदि त्योहार से पहले प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (पीएलबी) की घोषणा करता है और इस बार भी नवरात्रि के पहले दिन ही रेलवे कर्मियों को बोनस की घोषणा की गई.

error: Content is protected !!
Scroll to Top