jodidaran pratha himachal p

भारत में यहां हर रात बदलता है महिला का पति, सारे भाई रचाते हैं भाभी से शादी

Himachal Pradesh Weird Tradition: आपको महाभारत के द्रौपदी तो याद ही होंगी. द्रौपदी की शादी पांच भाइयों यानी कि पांडवों से हुई थी. ऐसे में एक महिला के पांच पति थे हालांकि वह शादी कुछ गलतफहमियों की वजह से हुई थी लेकिन आज आपको एक ऐसी प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आज भी एक महिला के कई पति होते हैं और उसके साथ रातें भी गुजारते हैं.

जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में एक ऐसा ग्रुप रहता है, जहां पर घर के सारे भाई केवल एक ही महिला से शादी करते हैं. यह जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक सकती है. यह समूह रहता है हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में. यहां पर कई ऐसे परिवार मौजूद हैं, जहां पर जोड़ीदारां प्रथा निभाई जाती है यानी कि घर का बड़ा बेटा जिस महिला से शादी करता है, उसके बाद उसके सारे भाइयों की शादी भी इस महिला से धीरे-धीरे करवा दी जाती है.

रशियन लड़कियों के साथ ठुमके लगा रहा था बेटा, मां ने दिया ऐसा रिएक्शन, Video वायरल

दरअसल हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तराखंड और भारत से बाहर की बात करें तो आज भी यह प्रथा तिब्बत में चलन में है. पहले जोड़ीदारां को खुलेआम किया जाता था लेकिन अब कुछ परिवार से छुपा कर करते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है तो बताते हैं. कहा जाता है इस प्रथा के पीछे काफी दिलचस्प वजह है. जोड़ीदारां प्रथा एक ऐसी प्रथा है, जिसमें एक ही महिला को कई पुरुषों के साथ रहने के लिए मजबूर किया जाता है, जो कि इस रिवाज में आप देख सकते हैं.

कमरे के बाहर टांगते हैं टोपी
कहा जाता है कि पुराने समय में जोड़ीदारां का चलन बहुत ज्यादा था लेकिन समय बढ़ाने के साथ-साथ यह कम होता गया. इसके बावजूद हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में आज भी कई परिवार ऐसे हैं, जहां पर सदियों पुरानी परंपरा को निभाया जाता है. वह अपनी परंपरा को कायम रखने की कोशिश कर रहे हैं. इस प्रथा के मुताबिक, घर के बड़े बेटे की शादी जिस भी औरत से होती है, घर के सारे भाई भी उसी से शादी कर लेते हैं. यहां तक की सारे भाइयों का हिसाब भी बंट जाता है कि कौन-कौन किस-किस दिन उस महिला के साथ रात गुजरेंगे. रात गुजारने से पहले कमरे के बाहर भाई अपनी एक टोपी टांग देता है. इससे बाकी भाइयों को पता चल जाता है कि अंदर रह रही महिला के साथ कोई भाई मौजूद है और ऐसे में वह अंदर भी नहीं जाता है.

सीमा हैदर ने सचिन संग भोजपुरी गाने पर बनाई रील, Video देख दीवाने हुए UP-बिहार वाले

कैसे होता है बच्चों का बंटवारा
इतना ही नहीं इस रिवाज के चलते जब महिला प्रेग्नेंट हो जाती है तो उसके बच्चे के पिता को लेकर भी काफी कंफ्यूजन बना रहता है. ऐसे में जो पहला बच्चा आता है उसका पिता बड़ा भाई, फिर उसके बाद होने वाले बच्चों को दूसरे भाइयों के बीच में बांट दिया जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस प्रथा की जरूरत क्यों पड़ी तो बताया जाता है कि आगे चलकर भाइयों के बीच जमीन का बंटवारा न करना पड़े, इसकी वजह से सभी की शादी एक ही महिला से करवाई जाती है. ऐसे में सारे भाई एक ही महिला के साथ रहते हैं और प्रॉपर्टी में बंटवारे की मांग भी नहीं करते हैं हालांकि समय के साथ-साथ धीरे-धीरे इस प्रथा में कमी देखी जा रही है.

error: Content is protected !!
Scroll to Top