diwali par savdhani

दिवाली पर ऐसे रखें बच्चों का ख्याल, पटाखे जलाते समय न करने दें गलतियां

Diwali Safety Tips for Kids: बच्चों से लेकर बड़ों तक का सबका पसंदीदा त्योहार दिवाली आने में ज्यादा समय नहीं बचा है. भारत एक ऐसा देश है, जहां पर आए दिन त्योहारों की रौनक बनी रहती है. ऐसे में दशहरा, दिवाली और छठ पूजा जैसे कई त्योहार लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं. वहीं, दिवाली एक ऐसा त्योहार है, जिसकी रौनक बिना पटाखों के तो अधूरी मानी जाती है. इस त्यौहार पर परिवार के सभी लोग बड़े बच्चों के साथ मिलकर जमकर आतिशबाजी भी करते हैं लेकिन कई बार पटाखों के चलते कोई ना कोई अनहोनी हो जाती है और ऐसे में अगर कोई चोटिल हो जाता है तो मानो त्योहार का सारा मजा फीका हो जाता है.

अक्सर आप जब दिवाली के बाद न्यूज़ चैनल खोलते होंगे या पेपर पढ़ते होंगे तो उसमें आपको पटाखे से चोटिल और जेल लोगों की खबरें पढ़ने को मिलती होंगी. वहीं, छोटे बच्चों के साथ तो खासकर सावधानी बरतनी जरूरी होती है. अगर आपके घर में भी छोटे बच्चे हैं और वह भी दिवाली इस बार मनाएंगे तो पटाखे जलाते समय किन गलतियों को नहीं करना चाहिए, इसके बारे में आपको बताते हैं-

ध्यान रखें अगर कोई बच्चा पटाखा जलाना भी चाहता है तो उसे बड़ों की निगरानी में ही जलाने दें. ऐसा करने से कोई बड़ी दुर्घटना होने से बच जाएगी.

Vastu Tips: घर में होगी धन की बरसात, दिवाली से पहले कर लें घर की इन दिशाओं को साफ

कुछ बच्चों की आदत होती है कि वह हाथों में रखकर पटाखे जलाकर फेंकते हैं लेकिन उन्हें ऐसा करने से मना करें. पटाखे को हमेशा जमीन पर रखकर ही जलाएं.

बच्चे जब भी पटाखे जलाएं तो उनके साथ-साथ आप भी पटाखे के पास न खड़े रहें बल्कि जलाने के बाद थोड़ी सी दूर हो जाएं और सुरक्षित दूरी पर खड़े रहें.

कई बार देखा जाता है कि बच्चे खुशी-खुशी में अपनी जेब में पटाखे रखकर चले जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करने दें वरना कोई बड़ी अनहोनी हो सकती है.

ध्यान रखें पटाखे ऐसी चीज हैं, जो घर के अंदर गलती से भी नहीं जलाने चाहिए. हमेशा ओपन एरिया भी पटाखे जलाने चाहिए. कुछ लोग चक्री या अनार घर के अंदर जला लेते हैं, जिससे आग लग सकती है.

अगर आपके घर में बच्चे हैं और पटाखे जलाने की जिद कर रहे हैं तो इन्हें जलाते समय हमेशा अपने आसपास बाल्टी और रेत जरूर रखनी चाहिए.

पटाखे जलाने के समय कभी भी बच्चों को ढीले-ढाले और बड़े कपड़े ना पहनाएं. हमेशा फिटिंग के सूती कपड़ों को पहनकर ही उन्हें दिवाली मनाने के लिए भेजें.

ध्यान रखें पटाखे हमेशा उसी दुकान से खरीदने चाहिए, जिनके पास लाइसेंस हो क्योंकि कई बार सस्ते लोकल पटाखों को खरीदने से उनके अचानक फूटने का खतरा रहता है और आग भी लग सकती है.

अगर किसी बच्चे को अस्थमा या धुएं से एलर्जी है तो उन्हें पटाखे नहीं जलाने दें. अगर किसी को सांस लेने में तकलीफ हो तो ऐसे बच्चों को और बड़ों को दोनों को ही घर के बाहर न निकलने दें क्योंकि पटाखों से निकलने वाली जहरीली गैस फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है.

इस साल इस दिन मनाया जाएगा धनतेरस, ऐसे करें पूजा, 13 गुना बढ़ेगी धन-संपत्ति

अगर किसी को दिवाली वाले दिन जरा भी आंखों में जलन महसूस हो तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

गलती से अगर पटाखों के बारूद के कण आंखों में चले जाएं तो तुरंत आंखों पर ठंडे पानी का छींटा मारना चाहिए. उन्हें भूलकर भी ना मलें.

error: Content is protected !!
Scroll to Top