haldi benefits for skin

1 चुटकी हल्दी की अहमियत इस तरह समझें रीडर बाबू! बीमारियां उल्टे पैर भागेंगी

Health News: हल्दी ऐसा मसाला होती है, जो कि लगभग हर घर के किचन में आसानी से मिल जाती है. देखने पीली हल्दी न केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि उसकी रंगत को भी सुधारती है. हल्दी खाने से कई तरह की शारीरिक दिक्कतों को दूर किया जा सकता है लेकिन अगर आप रोज सुबह खाली पेट एक चुटकी हल्दी का सेवन कर लें तो इससे आपके शरीर के कई रोग कोसों दूर हो जाएंगे. आपका मोटापा कम हो जाएगा.

दरअसल हल्दी में कई तरह के एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो की ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं. हल्दी के नियमित सेवन से इम्यूनिटी पावर तो मजबूत होती ही है, साथ ही पेट से जुड़ी कई बीमारियां छूमंतर हो जाती हैं. दरअसल खाने में मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है लेकिन सुबह के समय हल्दी का सेवन कैसे करना है, चलिए आपको बताते हैं-

Health Tips: रोज करें चुकंदर का सेवन, शरीर को मिलेंगे ये तगड़े फायदे

आपने देखा होगा ज्यादातर लोग सुबह सवेरे उठने के बाद पानी का सेवन करते हैं लेकिन अगर आप सुबह उठने के साथ ही खाली पेट एक गिलास पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पी लें तो या आपके लिए रामबाण सिद्ध होगी. इतना ही नहीं, अगर आप चाहे तो रात के समय सोने से पहले पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर रखते हैं, सुबह इसे गुनगुना करके पी लें. ऐसा करने से आपको काफी फायदे मिल सकते हैं. ध्यान रखें कि अगर आप हल्दी वाला पानी पीते समय मलासन की स्थिति में बैठते हैं तो यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. वहीं, हल्दी वाले पानी को एक साथ नहीं पीना चाहिए पूरे मुंह में घूम घूम कर धीरे-धीरे पीना चाहिए और तो इसके थोड़ी देर बाद तक कुछ भी सेवन नहीं करना चाहिए.

अगर आप खाली पेट हल्दी का सेवन करते हैं तो आपको कौन से फायदे मिल सकते हैं-

हर रोज सुबह एक चुटकी हल्दी के सेवन से वजन घटाने में सहायता मिलती है. इसके लिए आप हल्दी वाले पानी को एक बार जरूर ट्राई करें.

नियमित रूप से सुबह के समय हल्दी वाला पानी पीने से पाचन तंत्र में सुधार होता है और पेट अच्छी तरह से साफ होता है.

हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो कि शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है.

हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों का भंडार होती है. यह स्किन के लिए लाभदायक होती है. साथ ही स्किन को फ्री रेडिकल्स को डैमेज होने से भी बचाती है.

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो कि शरीर की इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं.

अगर आप नियमित रूप से सुबह के समय हल्दी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर से कई इन्फेक्शन दूर हो सकते हैं.

Height Increasing Tips: ये चीजें खिलाने से तेजी से बढ़ेगी बच्चों की हाइट, लोग पूछेंगे तरीका

अगर आपको जोड़ों का दर्द बना रहता तो भी आपको नियमित रूप से सुबह के समय हल्दी के पानी का सेवन करना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई बातों, जानकारियों और सुझाव पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

error: Content is protected !!
Scroll to Top