How to increase children he

Height Increasing Tips: ये चीजें खिलाने से तेजी से बढ़ेगी बच्चों की हाइट, लोग पूछेंगे तरीका

Children’s Height Increasing Tips: हर मां-बाप का सपना होता है कि उनके बच्चे की हाइट अच्छी तरीके से बढ़े और वे स्वस्थ रहें. उनकी पर्सनैलिटी बेहतर हो. कई बार देखा जाता है कि ध्यान देने के बावजूद बच्चों की लंबाई ठीक से नहीं बढ़ पाती है. सभी बच्चों की लंबाई को बढ़ाने में बच्चों के जींस काफी अहम भूमिका निभाते हैं. इसके साथ ही बच्चों को पोषण युक्त आहार और एक्टिव लाइफस्टाइल का जरिया अपना सकते हैं. यह हाइट बढ़ाने काफी प्रभावी माना जाता है.

अगर आप चाहते हैं आपके बच्चों की हाइट ठीक तरह से बढ़े तो उनके लिए स्वस्थ वातावरण बनाएं. उन्हें किसी तरह की मेडिकल दिक्कत ना हो. उनका खानपान अच्छा रखें. साथ ही फिजिकल एक्टिविटी पर भी ध्यान दें.

पैर के तलवों में करें ‘कांस्य मालिश’, शरीर की इतनी तकलीफें हो जाएंगी छूमंतर

आज आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि आपके बच्चे की हाइट बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं-

दूध पिलाएं
ध्यान दें कि बच्चों को हाइट को बढ़ाने के लिए उन्हें हर दिन नियमित तौर पर दूध पिलाएं. इसमें कैल्शियम पाया जाता है, जो की हड्डियों के ग्रोथ के लिए जरूरी माना जाता है. दूध से हड्डियों को मजबूती मिलती है और बच्चों की हाइट अच्छे तरीके से बढ़ती है.

प्रोटीन से भरपूर आहार
बच्चों को हमेशा प्रोटीन से भरपूर आहार ही खिलाएं. इसमें सोयाबीन, डेयरी प्रोडक्ट्स, फिश, चिकन, अंडा आदि शामिल हैं. यह हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी माने जाते हैं. चिकन और अंडे में विटामिन बी12 पाया जाता है, जो की हाइट बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभाता है.

हरी सब्जियां
बच्चों को शरीर से फिट करने के लिए बचपन से ही हरी सब्जियां खिलाना शुरू कर दें. उन्हें हरी सब्जियों से विटामिन सी, के, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि चीजें मिलती हैं. यह हाइट की ग्रोथ के लिए अच्छी मानी जाती हैं.

चेहरे पर रातों-रात आएगा निखार, गुलाब जल में मिलाकर लगाएं ये चीजें

फल खिलाएं
बच्चों को बचपन से ही फल भी खिलाना शुरू कर दें. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर को अलग-अलग बीमारियों से बचाते हैं. हाइट बढ़ाने सहायता करते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top