gussail bachcon ko shant ka

ऐसे कंट्रोल करें अपना गुस्सैल बच्चा, बड़े कारगर हैं ये टिप्स

How to Handle Angry Aggressive Child: आज के समय में सबसे बड़ा चैलेंज पैरेंट्स के लिए गुड पेरेंटिंग है. दरअसल, जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे बच्चों और उनके पैरेंट्स के बीच अलग ही गैप बन रहा है. दरअसल, भागती-दौड़ती जिंदगी और वर्किंग लाइफस्टाइल के चलते आजकल कई पैरेंट्स अपने बच्चों को ठीक से समय नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण उसका बुरा असर बच्चों के व्यवहार पर पड़ता रहता है.

आजकल तो कई बच्चे इतने ज्यादा गुस्सैल स्वभाव के हो गए हैं कि उन्हें कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. कहते हैं कि बचपन से ही बच्चों के गुस्सैल व्यवहार पर कंट्रोल करना चाहिए वरना बड़े होकर काफी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. अगर आपके घर में भी कोई गुस्सैल बच्चा है तो उसे उसका व्यवहार बदलने के लिए आपको कुछ खास तरीके अपनाने चाहिए, जो कि आज हम बताएंगे.

अगर आपके बच्चे को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो ध्यान रखें कि उसकी बात को हमेशा ठीक तरह से आराम से सुनें और उसे शांत करने की कोशिश करें. गुस्सैल बच्चों को कंट्रोल करने के लिए उसकी बात सुनना बेहद जरूरी होता है.

मोबाइल की आदत छुड़ाने के लिए टीचर ने किया यह काम, तारीफ करते नहीं थक रहे लोग

कई बार देखा जाता है, जब बच्चे गुस्से में होते हैं तो उनके मां-बाप उन्हें और ज्यादा डांटना शुरू कर देते हैं लेकिन माता-पिता को चाहिए कि वह अपने बच्चों को इस सिचुएशन में डांटने के बजाय उन्हें प्यार से समझने की कोशिश करें और सही गलत में फर्क बताएं.

अक्सर देखा जाता है कि घर के अंदर रह रहकर बच्चे ज्यादा चिड़चिड़े स्वभाव के हो जाते हैं. ऐसे में उन्हें बाहर ले जाने की जरूरत होती है. जब वह 24 घंटे घर के अंदर रहेंगे तो उनका मन बोर हो जाता है. ऐसे में हो सके तो माता-पिता को अपने बच्चों के साथ और गेम जरूर खेलना चाहिए.

बच्चों के गुस्सैल स्वभाव का कारण उनके माता-पिता का कम समय मिलना होता है. ऐसे में हो सके तो ज्यादा से ज्यादा अपने बच्चों के साथ समय गुज़ारें. जब भी कभी समय मिले तो फोन या टीवी पर समय गुजारने के बजाय अपने बच्चों को समय दें.

कई बार देखा जाता है कि बच्चे किसी काम को मन लगाकर करते हैं लेकिन मां-बाप उनकी कभी तारीफ नहीं करते हैं. उन्हें लगता है कि तारीफ करने पर बच्चा बिगड़ जाएगा लेकिन यह बिल्कुल गलत है. अगर बच्चा कुछ भी अच्छा कर रहा है तो तुरंत उसकी तारीफ करें. ऐसे में उसका गुस्सा काफी हद तक कम होगा.

मान लीजिए अगर आपका बच्चा गुस्सैल स्वभाव का है तो उस पर हावी होने के बजाय उसे प्यार समझने की कोशिश करें. उसकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें. जब आप उसके साथ दोस्त की तरह पेश आएंगे तो हो सकता है उसका गुस्सा काफी हद तक कंट्रोल हो जाए.

इन 6 लोगों के लिए वरदान है नाशपाती, इतनी बीमारियां आस-पास भी नहीं फटकती

कई बार देखा जाता है कि बच्चे अपनी जरूरत को मनवाने के लिए भी गुस्सा दिखाते हैं. ऐसे में हो सके तो बच्चों को पैसों के साथ-साथ उस चीज की अहमियत और कमियां भी गिनाएं. हो सकता है इससे आपका बच्चा गुस्सा कम करें.

error: Content is protected !!
Scroll to Top