dhanteras 2024

इस साल इस दिन मनाया जाएगा धनतेरस, ऐसे करें पूजा, 13 गुना बढ़ेगी धन-संपत्ति

Dhanteras 2024: दिवाली हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है. इसकी शुरुआत धनतेरस से हो जाती है. तीसरे दिन माता लक्ष्मी की पूजा होती है और फिर बड़ी दिवाली मनाई जाती है. हिंदुओं का यह प्रमुख त्योहार माना जाता है और यह 5 दिनों तक चलता है. यह पर्व भाई दूज बनाने के साथ समाप्त होता है. वहीं, धनतेरस वाले दिन धन की देवी माता लक्ष्मी के साथ-साथ कुबेर देवता की पूजा की जाती है. इसके साथ ही आरोग्य के देवता धन्वंतरि देव भी पूजे जाते हैं.

दिवाली से पहले UP सरकार का शानदार तोहफा, फ्री में दिए जाएंगे LPG सिलेंडर!

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, जो कोई भी धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा करता है, उसे आरोग्य का वरदान मिलता है. उन लोगों पर माता लक्ष्मी के साथ-साथ कुबेर देवता जमकर अपना आशीर्वाद बरसाते हैं. ऐसे लोगों की जिंदगी में धन दौलत की कमी नहीं होती है. धनतेरस कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा. 30 अक्टूबर को नरक चौदस और फिर 31 अक्टूबर को दिवाली की धूम मचाने वाली है.

पंचांग के मुताबिक, कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 29 अक्टूबर 2024 को होगी. यह सुबह 10:31 पर शुरू होगी और 30 अक्टूबर 2024 को 1:15 पर समाप्त हो जाएगी हालांकि धनतेरस की पूजा रात में की जाती है. ऐसे में 29 अक्टूबर 2024 को मंगलवार के दिन यह त्योहार मनाया जाएगा. धनतेरस तक पूजन का शुभ मुहूर्त 29 अक्टूबर को शाम 6:30 से लेकर रात के 8:12 तक का ही है.

धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि जब देवता और असुर मिलकर समुद्र मंथन कर रहे थे तो कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन धन्वंतरी भगवान समुद्र के अंदर से अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. बस उसी दिन से आरोग्य के देवता धन्वंतरि की पूजा धनतेरस के दिन की जाती है. इस दिन जो कोई भी नया वाहन, घर, सोना चांदी आदि समृद्धि वाली चीजों को खरीद से घर में समृद्धि की बरसात होनी शुरू हो जाती है.

Railway Bonus: दोगुनी हुई रेलवे कर्मचारियों की खुशियां, दिवाली पर सरकार देगी तगड़ा बोनस, पढे़ं डिटेल

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन शुभ चीजों की खरीदारी करने से आपके घर की सुख समृद्धि 13 गुना बढ़ जाती है. ऐसे में इस दिन सोना चांदी, तांबा पीतल के बर्तन खरीदने से भी घर में धन दौलत बढ़ती है. धनतेरस के दिन दीपदान भी किया जाता है. इससे अकाल मृत्यु का भय समाप्त होता है. ऐसे में माता लक्ष्मी और कुबेर देवता का आशीर्वाद पाने के लिए धनतेरस के दिन कोई ना कोई शुभ वास्तु अवश्य खरीदनी चाहिए.

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

error: Content is protected !!
Scroll to Top