Benefits of Applying Tilak on Forehead: हिंदू धर्म में माथे पर तिलक लगाना सदियों से चला रहा है. हिंदू धर्म के ज्यादातर लोग हर रोज सुबह के समय माथे पर तिलक जरूर लगाते हैं. माना जाता है कि घर से निकलने से पहले अगर आप माथे पर तिलक लगाते हैं तो आपका दिन शुभ गुजरता है. ज्योतिष शास्त्र में भी इसका काफी महत्व बताया गया है लेकिन कई बार लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या वाकई में माथे पर तिलक लगाने से फायदा होता है तो चलिए आपको बताते हैं कि ज्योतिष में इसका क्या महत्व बताया गया है?

हिंदू धर्म में तिलक को हमेशा रस्म के तौर पर माना गया है. जब भी कोई मांगलिक कार्यक्रम या अच्छा कार्यक्रम होता है तो तिलक जरूर लगाया जाता है. तिलक को हमेशा माथे के बीचों-बीच लगाया जाता है.

Vastu Tips: पैसा-प्रमोशन-खुशियां सब दिलाएगा एलोवेरा का पौधा, यहां जानिए लगाने का सही तरीका

बता दें कि हिंदू धर्म में माथे पर तिलक लगाने को सात चक्र से संबंधित किया गया है. बताया जाता है कि शरीर में ऊर्जा के साथ केंद्र होते हैं. इनमें शक्ति का भंडार होता है. माथे के बीचों-बीच आज्ञा चक्र होता है. इसे सात चक्र में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बताया गया है.

हल्दी तिलक के फायदे
हल्दी पीले रंग की होती है और यह बृहस्पति ग्रह का संचालन करती है. जो लोग हल्दी का तिलक लगाते हैं, उससे उनकी कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है. अगर किसी भी व्यक्ति का बृहस्पति ग्रह अशुभ है तो उसे हल्दी का तिलक जरूर लगाना चाहिए. उससे उसकी जिंदगी में सकारात्मकता का संचार होता है.

इस दिशा में हो घर का मुख्य दरवाजा, हमेशा तरक्की करेंगे परिवार के लोग!

जिन लोगों की राशि का ग्रह बृहस्पति हो और वह शुभ भी हो तो उसे हल्दी तिलक और ज्यादा लगाना चाहिए. इससे उसकी जिंदगी में खुशियों का संचार होना शुरू हो जाता है.

पैसों की कमी भी होती है दूर
हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, माथे के बीचों-बीच तिलक लगाने से शरीर में ऊर्जा का सकारात्मक संचार होता है और आप हमेशा अपने आप को एनर्जेटिक महसूस करते हैं. जो लोग सुबह सवेरे हल्दी का तिलक लगाते हैं, उससे उनकी जिंदगी में पैसों की कमी दूर होती है और माता लक्ष्मी की कृपा मिलती है, उनकी जिंदगी में तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं.

इन 6 आदतों से नाराज हो सकती हैं मां लक्ष्मी, रुक जाती है घर-परिवार की बरकत

शास्त्रों में बताया गया है कि किसी भी शुभ कार्यक्रम के दौरान माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से उसे कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न करने में सहायता मिलती है. अगर आप भी घर से रोज सुबह निकलते हैं तो आपको हल्दी का तिलक जरूर लगाना चाहिए.

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here