How to Apply Coconut Oil for Hair Growth Faster: आजकल जिसे देखो, वही बालों से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहा है. किसी के बाल टूट रहे हैं तो किसी के झड़ रहे हैं तो किसी को रूखे बालों की दिक्कत है. खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोगों की सेहत के साथ-साथ उनके बालों पर भी इसका गहरा असर पड़ रहा है. आजकल कई लोगों को गंजेपन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. पुरुषों में जहां गंजापन बढ़ रहा है वहीं महिलाओं को भी बाल टूटने की समस्या से जूझना पड़ रहा है.

ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, घने और काले हों. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बाल कम समय में लंबे-घने और काले हो जाए तो आपको नारियल तेल में कुछ चीजों को मिलाकर लगाना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके बाल बांस की स्पीड से तेजी से बढ़ेंगे.

रोज पिएं यह स्पेशल जूस, एक सप्ताह में कम होने लगेंगी झुर्रियां!

नारियल तेल और करी पत्ता
नारियल के तेल में करी पत्ता मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ दोगुनी हो जाती है और बाल घने भी होते हैं. दरअसल करी पत्ते में बीटा कैरोटीन और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो की बालों को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले मुट्ठी भर करी पत्ता लेना है और उसे कुछ दिन तक धूप में सुखा लेना है. जब पत्ते सूख जाएं तो उन्हें 100 मिलीलीटर नारियल के तेल में पका लेना है. इस तेल से आपको सप्ताह में तीन दिन बालों की मसाज करनी है.

सर्दियों में रोज खाएं मेथी का साग, सेहत को मिलेंगे ये 7 दमदार फायदे

नारियल तेल और कलौंजी
बालों को दोगुनी स्पीड से बढ़ाने के लिए और उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए नारियल के तेल में कलौंजी मिलाकर लगाना बहुत अच्छा माना जाता है. इसको लगाने से आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेंगे. कलौंजी में जिंक, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम समेत फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह बालों की सेहत को सुधारने का काम करते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको एक बड़े चम्मच कलौंजी पीस लेनी है और फिर उसे नारियल के तेल की एक बोतल में मिला लेना है. इसके दो दिन बाद इस तेल से आपको अपने बालों की मसाज करनी है.

नारियल तेल और गुड़हल
बालों को पोषण देने के लिए गुड़हल भी काफी फायदेमंद माना जाता है. बालों को दोगुनी स्पीड से बढ़ाने के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप नारियल के तेल में मिलाकर इसे लगाते हैं तो आपके बालों की सेहत चंद दिनों में सुधर जाएगी. इसके लिए आपको सबसे पहले नारियल का तेल लेना है और फिर प्याज के रस में मिलाकर आंच पर 5 मिनट तक पकाना है. जब यह ठंडा हो जाए तो सप्ताह में तीन बार इसे लगाना है.

ठंड के मौसम में शरीर को बादाम के बराबर फायदे देती है मूंगफली, खुद पढ़िए

अगर नारियल के तेल में आप इन चीजों को मिलाकर लगाते हैं तो आपको बहुत ही जल्द लंबे घने काले बाल मिल सकते हैं.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here