Swastik Symbol Direction for Home: हिंदू धर्म में घर में कोई भी मांगलिक कार्यक्रम हो, उसमें स्वास्तिक जरूर बनाया जाता है. स्वास्तिक का हिंदू धर्म में विशेष महत्व बताया गया है. अगर यह ना बनाया जाए तो किसी भी मांगलिक कार्यक्रम की शुरुआत नहीं होती है. चाहे घर में कोई नया सामान आए या पूजा-पाठ हो, किसी की शादी हुई या फिर कोई मुंडन संस्कार हो. हर शुभ काम में स्वास्तिक जरूर बनाया जाता है. मान्यता है कि इसे बनाने से घर में शुभता आती है और घर परिवार खुशहाल रहता है लेकिन ज्योतिष में स्वास्तिक को बनाने के लिए सही दिशा बताई गई है. अगर इसे सही दिशा में बनाया जाए तो माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.

उत्तर दिशा बेहद शुभ
ज्योतिष के मुताबिक, स्वास्तिक को सदैव घर की दीवार की उत्तर दिशा पर बनाना चाहिए. ऐसा करने से घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती है. स्वास्तिक बनाने के लिए घर की उत्तर दिशा बेहद शुभ मानी गई है.

जिंदगी से रातों-रात गरीबी दूर कर देते हैं कौड़ी के ये उपाय, एक बार आजमाएं!

सुख-शांति का माहौल
वहीं अगर आप चाहते हैं कि आपके घर परिवार में खुशहाली माहौल बना रहे तो आपके घर की दक्षिण दिशा की दीवार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए. इससे घर में सुख-शांति का माहौल बना रहता है.

पढ़ाई में लगेगा मन
अगर घर के बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो सफेद रंग के कागज पर स्वास्तिक का निशान बनना चाहिए और उसे बच्चों की पढ़ाई वाली जगह पर रख देना चाहिए.

घर में इन जगहों पर बांध दें फिटकरी, नहीं होगी कभी पैसों की कमी!

नौकरी की बाधा दूर
अगर आपको नौकरी से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या आ रही है या आपका व्यापार ठीक नहीं चल रहा है तो आपको अपनी तिजोरी पर लाल रंग का स्वास्तिक बनाना चाहिए और इसे उत्तर पूर्व दिशा की ओर ही बनना चाहिए.

धन संकट दूर
जिसके भी घर में स्वास्तिक का चिन्ह बनाया जाता है, उनके घर में माहौल सदैव सकारात्मक रहता है और उन्हें सभी तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलती है. स्वास्तिक का संबंध माता लक्ष्मी से जोड़ा जाता है. अगर इसे सही दिशा में बनाया जाए तो घर में सदैव धन का आगमन बना रहता है.

इन 6 आदतों से नाराज हो सकती हैं मां लक्ष्मी, रुक जाती है घर-परिवार की बरकत

कैसे बनाएं स्वास्तिक
ध्यान रखें कि जब भी कभी स्वास्तिक बनाएं तो सबसे पहले दाएं भाग को बनाएं और उसके बाद फिर बायां हिस्सा बनाएं. अगर आप इस तरह से स्वास्तिक बनाते हैं तो यह शुभ होता है. कई बार लोग पहले प्लस का साइन बना देते हैं और फिर बाकी भुजाएं बनाना शुरू करते हैं. हिंदू धर्म में बताया गया है कि स्वास्तिक की सही दिशा घर में सुख समृद्धि का कारण बनती है.

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here