इंसान आज तरक्की के लिए क्या कुछ नहीं करता है. सुबह से लेकर शाम तक न केवल मेहनत करता है बल्कि वास्तु नियमों को भी मानता है. कई बार दिन-रात मेहनत करके भी उसे वो मुकाम हासिल नहीं हो पाता है. इसके चलते वह दुखी रहता है. वहीं, आर्थिक समस्याओं से निपटने के लिए आजकल मनी प्लांट का पौधा लगाने का ट्रेंड है. कहते हैं कि जिस घर में मनी प्लांट का पौधा लगा होता है, वहां कभी भी धन की कमी नहीं होती है.

मनी प्लांट के पौधे को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. घर में इसे लगाना बेहद शुभ माना गया है. इसे घर में लगाने से न केवल धन की पूर्ति होती है बल्कि सुख-समृद्धि भी आती है. मनी प्लांट का पौधा एक बेल के रूप में होता है पर आपको बता दें कि मनी प्लांट लगाने के भी नियम होते हैं. अगर नियमानुसार मनी प्लांट का पौधा न लगाया जाए, तो यह उतने फायदे नहीं देता है, जितने देने चाहिए. मनी प्लांट का पौधा लगाते समय नियमों का ध्यान न रखने से उल्टे ही इंसान को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

मान्यता होती है कि घर में लगा मनी-प्लांट जितना ही ज्यादा हरा-भरा होगा, उतना ही ज्यादा धन-संपदा आती है. ऐसे में मनी प्लांट को लगाते समय जिन बातों को ध्यान में रखना चाहिए, हम आपको बताते हैं-

घर के भीतर ही लगाएं मनी प्लांट
कई बार देखा गया है कि लोग घर के बाहर बनी क्यारी में मनी प्लांट का पौधा लगा देते हैं. वह खिलता भी खूब है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी भी घर के बाहर मनी प्लांट का पौधा नहीं लगाना चाहिए. सभी जानते हैं कि धन तिजोरी में रखा जाता है. ऐसे में मनी प्लांट को घर के अंदर ही लगाना चाहिए.

बड़े गमले में लगाएं मनी प्लांट
अक्सर देखा गया है कि बड़ा घर होते हुए भी लोग छोटी सी बोतल में मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. मनी प्लांट का पौधा हो सके तो बड़े गमले में ही लगाना चाहिए. मनी प्लांट के पौधे को बढ़ने के लिए जितना ही ज्यादा स्पेस मिलेगा, घर में उतनी ही अधिक लक्ष्मी आएगी.

न लगने दें सीधी धूप
कई बार लोग जल्दी बड़ा करने के लिए मनी प्लांट को धूप के सीधे कॉन्टैक्ट में रख देते हैं. इससे पौधा सूखने लगता है और इसके सूखने के साथ रही धन की कमी होने लगती है. मनी प्लांट को कभी भी धूप के सीधे कॉन्टैक्ट में न रखें.

हमेशा खरीदकर ही लगाएं मनी प्लांट
अक्सर देखा गया है कि लोग तोहफे में मिले मनी प्लांट को अपने घर में लगा लेते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे तरक्की में बाधा आती है. इसलिए हमेशा खुद के खरीदे मनी प्लांट को ही घर में लगाना चाहिए. यह काफी शुभ होता है.

कांच की इस रंग की बोतल में लगाएं प्लांट
वैसे तो मनी प्लांट को गमले में लगाने से तरक्की का शीघ्र आगमन होता है. वहीं, कम जगह होने पर इसे कांच की हरी या नीले रंग की बोतल में लगाना चाहिए. इस रंग की बोतलें मनी प्लांट के नाम के अनुसार, मनी को आकर्षित करती हैं.

दिशा का रखें खास ख्याल
मनी प्लांट को लगाते समय दिशा का खास ख्याल रखना चाहिए. गलत दिशा में लगाया गया मनी प्लांट आर्थिक बाधा की वजह बनता है. आग्नेय कोण में मनी प्लांट को लगाना बेहद फायदेमंद होता है.

मनी प्लांट की बेल हमेशा ऊपर की तरफ जाए
मनी प्लांट को लगाते समय लोग कई बार बड़ी गलती कर देते हैं, वह भी यह कि लोग उसे जमीन पर नीचे-नीचे की तरफ उसकी बेल को आगे बढ़ाते हैं. यह हानिकारक हो सकता है. मनी प्लांट की बेल को हमेशा ऊपर की तरफ चढ़ाते हुए लगाना चाहिए. जमीन पर लेटी हुई मनी प्लांट की बेल पैसों की कमी को बुलावा देती है.

ऐसे में अगर आप कभी भी घर में मनी प्लांट का पौधा लगाने के बारे में सोचते हैं तो ऊपर लिखी गई बातों का ध्यान जरूर रखें. इससे घर में मां लक्ष्मी की खास कृपा आएगी.

(Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here