Coconut Oil Side Effects: नारियल सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल लोग अलग-अलग तरीके से करते हैं. कुछ लोग नारियल का पानी पीकर स्वस्थ रहते हैं तो कुछ लोग नारियल का तेल लगाकर अपनी स्किन को चमकाने का काम करते हैं तो वहीं कुछ लोग बालों में लगाकर अपने बालों में चमक और मजबूती लाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ परिस्थितियों में नारियल का तेल आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

जी हां, आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को नारियल का तेल नहीं लगाना चाहिए. नारियल के तेल में कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन समेत आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि स्किन के लिए काफी लाभदायक होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल तेल हर किसी को सूट नहीं करता है.

ऑयली स्किन वालों को
स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें अक्सर ही पिंपल की दिक्कत रहती है. ऐसे लोगों को नारियल के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वरना चेहरे पर कील-मुंहासे बढ़ जाते हैं.

ठंड में पिएं ‘गुड़ वाली चाय’, अनगिनत हैं फायदे

चेहरे पर बाल निकलने वालों से
बता दें कि बहुत ज्यादा चेहरे पर नारियल का तेल इस्तेमाल करने से बाल निकलने की समस्या हो सकती है. इससे चेहरे पर बाल बढ़ सकते हैं और वह मोटे भी हो जाते हैं, जो कि बाद में देखने में भद्दे लगते हैं. ऑइली स्किन वालों के साथ-साथ चेहरे पर ज्यादा बाल निकालने वालों को भी नारियल का तेल नहीं लगाना चाहिए.

लोहे के तार जैसे मजबूत हो जाएंगे बाल, इन 3 बीजों के सेवन से होगा कमाल

स्किन की रंगत बढ़ाए
नारियल का तेल वैसे तो स्किन को हाइड्रेट करने का काम करता है और यह स्किन की रंगत बढ़ाता है लेकिन हर किसी को यह सूट नहीं करता है. सेंसेटिव स्किन वाले लोगों को कभी भी नारियल का तेल ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

रोज बस इतने मिनट आपस में रगड़ें नाखून, खींचने पर भी नहीं टूटेंगे बाल!

स्किन होने लगती काली
अगर आपने कोई फेस पैक या फिर मॉइश्चराइजर लगाया है तो उसके बाद कभी भी नारियल का तेल तुरंत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वरना रंग ढलने लगता है और आपकी स्किन एकदम से काली पड़ना शुरू हो सकती है.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here