How to Clean TV Screen at Home: टीवी एक ऐसी चीज है, जो कि लगभग हर घर में मौजूद होती है. टीवी एंटरटेनमेंट का सबसे बेहतरीन जरिया मानी जाती है लेकिन इसके साथ-साथ इसकी साफ सफाई का ध्यान रखना भी काफी जरूरी होता है. हर इंसान अपने घर में मौजूद तमाम तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की अलग-अलग तरीके से सफाई करता है लेकिन उनकी सफाई में सबसे ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है.

घर में इस्तेमाल किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स कई बार लोगों की गलतियों की वजह से सफाई के समय खराब हो जाते हैं. इनमें से एक टीवी भी आती है. कई बार लोग टीवी को मन मुताबिक उल्टा सीधा साफ करना शुरू कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए वरना आपकी महंगी टीवी चुटकियों में खराब हो सकती है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से टेलीविजन की सफाई करते समय ध्यान रखना चाहिए ताकि ना तो आपका टीवी खराब हो, ना ही उसकी स्क्रीन.

घर में कभी न रखें ये चीजें, तुरंत निकाल फेंकें बाहर

कैसे करें सफाई
वातावरण में कई तरह के डस्ट के छोटे-छोटे पार्टिकल्स मौजूद होते हैं, जो की हवा के साथ-साथ घर में एंट्री कर जाते हैं. इसके साथ ही वह घर में रखे सभी तरह के सामानों पर धीमे-धीमे करके इकट्ठा हो जाते हैं. इन्हें समय पर साफ करना काफी जरूरी माना जाता है. ज्यादातर लोग सफाई करने के लिए किसी भी तरह का कपड़ा इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं टेलीविजन या फिर किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को सफाई करने के लिए हमेशा माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करना चाहिए.

बड़ी फायदेमंद है बादाम की खेती, सीमित लागत में कर सकेंगे तगड़ी कमाई

डायरेक्ट स्प्रे न करें
जब भी आप टीवी को साफ कर रहे हों तो ध्यान रखें कि कभी भी टीवी पर डायरेक्ट किसी भी लिक्विड का स्प्रे नहीं करना चाहिए. ना तो केमिकल का स्प्रे करना चाहिए और ना ही पानी का. ऐसा करने से आपकी टीवी की स्क्रीन खराब हो सकती है. इसके साथ ही उस पर काले रंग का स्पॉट भी आ सकता है.

Business Idea: ऐसे शुरू करें रस्क बनाने का बिजनेस, जानें लागत और कमाई की डिटेल्स

मेन सॉकेट से निकाल दें प्लग
ध्यान रखें जब भी कभी टीवी की सफाई करने का मन हो तो मेन सॉकेट से उसका प्लग निकाल दें क्योंकि जब आप टीवी की सफाई करते हैं तो हाथ इधर-उधर पड़ता है, जिससे आपको झटका लगने का खतरा होता है. इतना ही नहीं कई बार कुछ तार इधर-उधर हिल जाने से टीवी के खराब होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here