गुलाब जल

आंखों के लिए बेस्ट आई ड्रॉप है ‘गुलाब जल’, जानें चमत्कारी फायदे

Rose Water Eye Drops: जब भी खूबसूरती बढ़ाने की बात आती है तो सबसे पहले लोगों को गुलाब जल याद आता है. गुलाब जल स्किन को बेहतर बनाने का काम करता है, वहीं इसमें निखार भी लाता है. दूसरी ओर जब बात आंखों की आती है तो इन्हें शरीर का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है. कहते हैं कि अगर किसी इंसान की आंखें नहीं है तो उसके लिए पूरी दुनिया में अंधेरा होता है.

गुलाब जल 1

इंसान हर दिन अपने शरीर के हर हिस्से का तो ख्याल रखता है लेकिन कई बार आंखों का उतना ख्याल नहीं रखता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंसान की आंखें दिन भर में बहुत कुछ झेलती हैं. धूल-मिट्टी, जलन, गंदगी समेत कई चीजों से आंखों का सामना होता है. इसके चलते लोगों को कई बार एलर्जी या फिर जलन होने लगती है. कहते हैं कि इंसान को स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी आंखों का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए. लोग अपनी आंखों से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने के लिए बाजार से तरह-तरह के आई ड्रॉप वगैरह खरीद लाते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आपके घर में ही एक ऐसी चीज मौजूद है, जिससे आप अपनी आंखों को बेहतर बना सकते हैं. वह चीज है गुलाब जल.

बहुत शुभ हैं सुबह के ये संकेत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब

गुलाब जल एक नेचुरल क्लींजर होता है, जिसका कोई बड़ा साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. आंखों के लिए गुलाब जल किसी अमृत से कम नहीं होता है. अगर आप अपनी आंखों में गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी तो तेज होती ही है, आपको आंखों की कई दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है.

इन वजहों से एकादशी के दिन नहीं तोड़नी चाहिए तुलसी, 11 साल तक होंगी समस्याएं

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आंखों के लिए गुलाब जल एक बेस्ट आई ड्रॉप माना जाता है. इससे आंखों को सुरक्षा देने में मदद मिलती है. गुलाब जल में कई तरह के एंटीडिप्रेसेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. अगर आपकी आंखों में जरा भी तकलीफ है तो आपको गुलाब जल की दो बूंदें आंखों में डालनी चाहिए. इससे आपकी आंखों को तुरंत आराम मिलेगा.

Vastu Tips: पैसा-प्रमोशन-खुशियां सब दिलाएगा एलोवेरा का पौधा, यहां जानिए लगाने का सही तरीका

कई लोग गुलाब जल का इस्तेमाल आई वॉश के तौर पर भी करते हैं. जी हां, जिस तरह से लोग अपने चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं. वैसे ही आंखों की सफाई के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अपनी आंखों में गुलाब जल की कुछ बूंदे डालते हैं तो इससे आपकी आंखों की गंदगी तुरंत बाहर आ जाती है.

आंखों में हो रही इरिटेशन और जलन को कम करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है. गुलाब जल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे कि आंखों की दिक्कतें दूर होती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top