How to Make Liver Healthy: लिवर शरीर के अहम अंगों में से एक माना जाता है. कहते हैं कि अगर इंसान के शरीर के सभी अंग सुचारू रूप से काम कर रहे हों तभी वह स्वस्थ रह पाता है. अगर किसी एक अंग में खराबी आ जाए या कोई तकलीफ हो जाए तो पूरे शरीर का सिस्टम बिगड़ जाता है. इसी तरह से लिवर के ऊपर पूरे शरीर की सेहत का दारोमदार होता है. हमेशा से आपने सुना होगा कि घर परिवार में बड़े बुजुर्ग आपको अच्छा खाने की सलाह देते हैं ताकि आपका लिवर ठीक रहे. अगर लिवर में जरा सी कोई खराबी आती है तो शरीर में कई अन्य तरह की बीमारियां तुरंत आपको जकड़ लेती हैं.

बहुत सारे लोग कहते हैं कि ज्यादा शराब पीने से लिवर पर बुरा असर पड़ता है. शराब लिवर के लिए हानिकारक होती है लेकिन आज हम आपको पांच ऐसी घरेलू चीजों के नाम बताने जा रहे हैं कि अगर आप शराब नहीं पीते हैं तो बहुत ही अच्छी बात है लेकिन शराब के अलावा अगर आप इन पांच घरेलू चीजों का सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं तो भी आपके लिवर को नुकसान पहुंचता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शराब के अलावा इन पांच चीजों का बहुत अधिक सेवन करने से भी आपके लिवर पर बुरा असर पड़ता है.

रात में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने के जादुई फायदे

बहुत अधिक मीठा
आपने देखा होगा कि कई लोग मीठे के शौकीन होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा मीठा यानी कि शुगर का सेवन लिवर के लिए हानिकारक होता है. यह अच्छा नहीं माना जाता है. जब कोई बहुत अधिक मीठी चीजों का सेवन करता है तो शरीर में जाकर इस एक्स्ट्रा शुगर को लिवर फैट में बदल देता है. ऐसे में जो लोग ज्यादा चीनी का सेवन करते हैं, उनके शरीर में फैटी लिवर की दिक्कत बढ़ सकती है.

कोल्ड ड्रिंक्स
आजकल जिसे देखो, वही कोल्ड ड्रिंक पीने का दीवाना है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स या फिर कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने की वजह से लोग अपने लिवर के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. दरअसल कोल्ड ड्रिंक्स में कई तरह की शुगर होती है. जो लोग लिमिट से ज्यादा इनका सेवन करते हैं, उनके शरीर में ज्यादा मात्रा में शुगर पहुंच जाती है और इससे लिवर को नुकसान होता है. इन लोगों को भी फैटी लिवर की दिक्कत हो सकती है.

बालों को झड़ने से रोकते हैं किचन के ये मसाले, ऐसे बनाएं बाल घने करने का जादुई तेल

नमक
कहते हैं कि इंसान को स्वस्थ रहने के लिए उसकी डाइट में नमक का होना बेहद जरूरी है लेकिन जरूरत से ज्यादा नमक भी लिवर को तकलीफ पहुंचा सकता है. ज्यादा लिवर के सेवन से बॉडी में वाटर रिटेंशन हो जाता है, जिसका असर लिवर पर पड़ता है. लिवर को हर तरह से फिट रखने के लिए आपको नमक का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

मैदा
मैदा एक ऐसी घरेलू चीज है, जिससे बनी चीजों को हर कोई बहुत ही चाव से खाता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप लंबी जिंदगी जिएं और स्वस्थ रहें तो आपको कम से कम मैदे से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए. दरअसल मैदे से बनी चीजों के ज्यादा सेवन से लिवर को नुकसान पहुंचता है. पिज़्ज़ा, ब्रेड, पास्ता, मैक्रोनी आदि चीजों का सेवन आपको हिसाब से ही करना चाहिए नहीं तो आपके लिवर में दिक्कत हो सकती है.

शरीर के इस हिस्से की मसाज करने से चमक जाता है चेहरा, यकीन नहीं तो खुद आजमा लो

रेड मीट
बहुत सारे लोग आजकल रेड मीट खाते हैं लेकिन बता दें कि इसका सेवन लिमिट के हिसाब से ही करना चाहिए. दरअसल इसमें ढेर सारा प्रोटीन होता है, जो लोग ज्यादा प्रोटीन का इंटटेक कर लेते हैं, उसे बचाने में लिवर को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इससे उसकी कार्य क्षमता पर असर पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और गूगल पर उपलब्ध सामग्री पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here