Kantola Health Benefits: जब कभी आप सब्जी खरीदने के लिए बाजार जाते हैं तो वहां पर आपको मीडियम साइज की कांटेदार सब्जी ‘कंटोला’ देखने को मिलती है. कई बार तो इस सब्जी पर कोरोना का मीम्स बनाकर लोग शेयर करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सब्जी का असली नाम क्या है. इस सब्जी का असली नाम कंटोली/कंटोला होता है. छोटी सा कंटोला ताकत का पावर हाउस माना जाता है.

अक्सर देखा जाता है कि डॉक्टर वगैरह इंसान को स्वस्थ रहने के लिए नॉनवेज का सेवन करना बताते हैं. कहते हैं कि नॉनवेज से शरीर को ताकत मिलती है लेकिन छोटा सा कंटोला आपको मांस से 50 गुना ज्यादा ताकत देता है. इसे खाने के बाद इंसान का शरीर फौलाद के जैसा मजबूत हो जाता है. जी हां, कहते हैं कंटोला नाम की सब्जी में मांस से 50 गुना ज्यादा ताकत होती है. कुछ लोग इस सब्जी को स्पिनी गार्ड कहते हैं या फिर मीठा करेला भी इसे कहा जाता है.

जो लोग कंटोला का सेवन करते हैं, उनके शरीर में कुछ दिनों में इसके फायदे देखने को मिल जाते हैं. कुछ जगहों पर कंटोला का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ औषधि के रूप में भी किया जाता है. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको कंटोला अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. कुछ जगहों पर इसे कांकोरा भी कहा जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि कंटोला को खाने से आपके शरीर को क्या-क्या तगड़े फायदे मिलते हैं-

kantola sabji

जो लोग कंटोला का सेवन करते हैं, उन्हें गैस्ट्रिक कैंसर के खतरे को कम करने में काफी मदद मिलती है.

रोज सुबह चबाएं नीम की केवल 10 पत्तियां, फायदे गिनते रह जाओगे

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको कंटोला का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. इसमें फाइबर पाया जाता है, जो कि पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कंटोला की सब्जी काफी असरकारक मानी जाती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद होती है और यह ब्लड शुगर के लेवल को भी कम करती है.

सेक्स ड्राइव बढ़ाने से लेकर कब्ज-गठिया का खात्मा करती है अदरक, गिनते रह जाओगे फायदे

त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कंटोला काफी लाभदायक माना जाता है. यह स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में कंटोला काफी असर कारक होता है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो की इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. इसके सेवन से इंसान कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है

सेहत के लिए अमृत है ‘हल्दी पानी’, उल्टे पैर भागेंगी इतनी बीमारियां, जोड़ों का दर्द भी गायब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here