प्याज

रोजाना की इन 3 समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकता है केवल 1 प्याज, ट्राई किया क्या?

जब भी कोई सब्जी बनती है, तो उसमें प्याज का इस्तेमाल जरूर होता है. सलाद की बात हो तो उसमें भी प्याज का प्रयोग किया जाता है. किचन में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों में से प्याज का काफी महत्व है. ग्रेवी वाली सब्जी में अगर प्याज का इस्तेनाल न किया जाए तो उसका टेस्ट शायद ही अच्छा हो.

वेज हो या नॉनवेज, हर तरह की सब्जी को जायकेदार बनाने के लिए प्याज काफी जरूरी होता है पर क्या आप जानते हैं कि प्याज का इस्तेमाल न केवल खाने में बल्कि और भी कई तरह की चीजों में किया जाता है. घरेलू टिप्स एंड हैक्स में हम आपको प्याज की तीन ऐसी अहमियत बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

दरअसल, कई बार आपने देखा होगा कि किचन में कीड़े हो जाते हैं. ज्यादातर सिंक के ऊपर कीड़े-मकोड़े उड़ते रहते हैं. आपको बता दें कि किचन में सिंक के ऊपर उड़ते कीड़ों के लिए प्याज एक रामबाण इलाज है. इसका इस्तेमाल कैसे करना है, यह हम आपको बताते हैं.

किचन के कीड़ों का दुश्मन है प्याज का पानी
सबसे पहले प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में खूब महीन पीस लीजिए. इसमें आप एक कप पानी भी मिला सकती हैं. पिसने के बाद किसी हल्के कपड़े से इस पानी को छान लीजिए. इस छने हुए पानी को एक स्प्रे बोतल में भर लें और कीड़े-मकोड़ों वाले सिंक के ऊपर ठीक तरह से छिड़काव करें. सप्ताह में दो से तीन बार यह छिड़काव कर सकते हैं. इससे कीड़े-मकोड़ों से निजात मिलेगी.

पौधों का भी करें बचाव
अक्सर आपने देखा होगा कि घर में लगाए गए पौधों में भी कीटों की समस्या हो जाती है. ये कीट सुंदरता बढ़ाने के लिए लगाए गए पौधों की पत्तियों को चट कर जाते हैं. इससे वो भद्दे देखने लगते हैं. ऐसे में एक प्याज को एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक कप पानी के साथ मिक्सी में महीन पीस लें. बाद में इसे छानकर पानी को स्प्रे बोतल में भरकर रखें. पौधों में कीटों की समस्या देखते ही उन पर इसका छिड़काव करें. इससे वह खत्म हो जाएंगे. सप्ताह में दो से तीन बार यह छिड़काव करने पर समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी.

ड्रेन फ्लाई से भी मिलेगा छुटकारा
कई बार देखा गया है कि घर की नाली से कई बार गंदे कीड़े (ड्रेन फ्लाई) घर के अंदर आने लगती हैं. प्याज का रस इससे भी निजात दिलवा सकता है. इसके आप 2 प्याज को 3-4 टुकड़ों में काटकर नाली के पास रखे दें. प्याज की महक से नाली के कीड़े अंदर नहीं आएंगे. इसके अलावा प्याज के रस को बोतल में भरकर छिड़काव करके भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

(Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

2 thoughts on “रोजाना की इन 3 समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकता है केवल 1 प्याज, ट्राई किया क्या?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top