Remedies to Avoid Vomiting While Travelling: घूमना किसे पसंद नहीं होता है. आजकल अगर आप अपना सोशल मीडिया खोलते हैं तो आपको कोई ना कोई कहीं ना कहीं घूमता जरूर दिखाई देता है लेकिन सफर करने के लिए आपको ट्रेन, बस, प्लेन या फिर कैब का सहारा लेना पड़ता है लेकिन कई बार लंबे रास्तों की वजह से लोगों को अक्सर सेहत से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसमें सबसे ज्यादा उल्टी और चक्कर शामिल हैं.

कई बार लोग जब सफर करते हैं तो उन्हें अक्सर ही चक्कर और उल्टी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है यही वजह है कि कई लोग तो घूमने जाने का मन भी मार देते हैं क्या आप जानते हैं कि लोगों को यह दिक्कत मोशन सिकनेस की वजह से होती है. अगर आप भी कहीं घूमने जाना चाहते हैं लेकिन मोशन सिकनेस की वजह से अपना प्लान कैंसिल कर देते हैं तो अब से आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा.

रोज पिएं यह स्पेशल जूस, एक सप्ताह में कम होने लगेंगी झुर्रियां!

दरअसल आज हम आपके सफर के दौरान अपने साथ रखने वाली दो चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें इस्तेमाल करने से आप उल्टी-चक्कर जैसी दिक्कतों को काफी हद तक कम कर सकते हैं. अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टी या सिर दर्द की शिकायत रहती है तो आपको इन दो चीजों को हमेशा अपने बैग में रखना चाहिए. जैसे ही हल्का सा भी मन खराब हो तुरंत ही इस्तेमाल करना चाहिए.

ठंड में पिएं ‘गुड़ वाली चाय’, अनगिनत हैं फायदे

मोशन सिकनेस से बचने के लिए इस्तेमाल करिए खास चूर्ण
अगर आप सफर के दौरान उल्टी या चक्कर जैसी दिक्कतों का सामना करते हैं तो आपको अपने घर से खास तरह के चूर्ण साथ बनाकर ले जाने की जरूरत है. इसमें तीन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है- अजवाइन, सौंफ और जीरा. इन तीनों को बराबर मात्रा में लेकर धीमी आंच पर बिना तेल के ही सुखाकर भून लेना है. जब यह ठंडा हो जाए तो इन्हें मिक्सी जार में पीसकर इनका दरदरा पाउडर बना लें. अब पाउडर को आपको एक शीशी में भरकर या फिर किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लेना है. जब भी कभी सफर करें तो आपको अपने साथ इस रखना चाहिए. इसे खाने के बाद आपको उल्टी चक्कर नहीं आएगा और पेट की दिक्कत भी दूर रहेगी. इसके सेवन से आपका मूड भी अच्छा रहेगा. ऐसे में आप सफर का पूरा आनंद उठा सकेंगे.

बासी मुंह रोज पिएं एक गिलास पानी, शरीर को मिलेंगे चमत्कारी फायदे

भुनी हुई लौंग
आपको जानकर हैरानी होगी कि सफर के दौरान भुरी हुई लौंग का इस्तेमाल करने से भी आपको उल्टी और चक्कर से राहत मिलती है. इसके लिए आपको लौंग को ठीक तरह से भूनकर उसका पाउडर बना लेना है और एक डब्बे में रख लेना है. जैसे ही बेचैनी, चक्कर या वोमिटिंग महसूस हो तुरंत इस पाउडर को चबाना चाहिए. इससे आराम मिल जाता है. अगर आप चाहे तो इसमें काला नमक भी मिला सकते हैं. इससे उसका टेस्ट अच्छा हो जाएगा क्योंकि काला नमक बॉडी को तुरंत एनर्जी देता है. अगर सफ़र के दौरान आप इन दो चीजों को साथ रखते हैं तो आपको उल्टी या चक्कर से बचने के लिए किसी और दवा की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here