Benefits of Eating Almonds: एक स्वस्थ शरीर के लिए इंसान को पर्याप्त डाइट की जरूरत पड़ती है. इंसान को न केवल अपने भोजन का ध्यान रखना पड़ता है बल्कि उसके साथ में ड्राई फ्रूट, फ्रूट जूस आदि का भी सेवन करना पड़ता है. ज्यादातर लोग स्वस्थ रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सहारा लेते हैं. इनमें से बादाम सबसे जरूरी माना जाता है.

आपने सुना होगा कि बादाम को ब्रेन फूड भी कहा जाता है क्योंकि लोगों का ऐसा मानना है कि जो लोग बादाम खाते हैं, उससे दिमाग की शक्ति बढ़ती है और उनका दिमाग तेज होता है लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, इस बारे में आज हम आपको बताएंगे. बादाम खाने से वाकई में तेज दिमाग होता है कि नहीं, इस बाद में कितनी सच्चाई है, आज इस बात का खुलासा करेंगे.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बादाम में मैग्नीशियम, विटामिन ई, प्रोटीन, जिंक, ओमेगा 6, ओमेगा 3, फाइबर, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो लोग रोजाना बादाम खाते हैं, उनकी स्किन की कोशिकाएं काफी हल्दी होती हैं. इससे उनके चेहरे पर निखार आता है. बादाम के सेवन से बालों को भी काफी पोषण मिलता है.

आंखों के लिए बेस्ट आई ड्रॉप है ‘गुलाब जल’, जानें चमत्कारी फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बादाम में उपलब्ध ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड इंसान के दिमाग को स्वस्थ रखने में असर कारक माने जाते हैं. जो लोग बादाम का सेवन करते हैं, उनमें इन पोषक तत्वों की वजह से मस्तिष्क का विकास होता है और उनकी याददाश्त भी काफी तेज होती है. बादाम में पाया जाने वाला जिंक इंसान के रक्त को शुद्ध करता है. इससे इंसान के दिमाग में प्योर ब्लड ही पहुंचता है, जिस इंसान के दिमाग की हालत को मजबूती मिलती है.

जल्दी-जल्दी नहीं खाना चाहिए खाना, इन समस्याओं को झेलना पड़ सकता है

बादाम में कार्निटीन और राइबोफ्लेविन भी पाए जाते हैं. इसकी वजह से इंसान के दिमाग की कोशिकाओं को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. बादाम में फेनिलएलनिन नाम का केमिकल कंपोनेंट भी पाया जाता है. इसके सेवन से दिमाग को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. यानी की जो आज तक आप सुनते चले आ रहे हैं कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है तो यह सच है. अगर आपके घर में भी कोई ऐसा सदस्य मौजूद है, जो बात-बात में अपनी बात कहना भूल जाता है या फिर उसके दिमागी याद्दाश्त कमजोर है, उसे बादाम का सेवन करवाएं. इससे उसकी याददाश्त सुधारने में आसानी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here