Negative Effects of Eating Peanuts: जैसे सर्दियों का मौसम आता है, वैसे ही बाजारों में मूंगफली बिकना शुरू हो जाती है. वैसे तो यह साल के 12 महीने मिलती है लेकिन ठंड के मौसम में इसकी डिमांड कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है. बहुत ही कम लोगों को पता है कि मूंगफली को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है. मूंगफली में बादाम के मुकाबले पोषक तत्वों की अधिकता होती है. यह सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.

बादाम में फाइबर हेल्दी फैट, कार्ब्स, प्रोटीन और फैटी एसिड सफेद की पोषक तत्व पाए जाते हैं. सर्दियों में इसका सेवन करने से शरीर को कई तरह की दिक्कतों से छुटकारा मिलता है लेकिन फिर भी कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. अगर यह लोग भूल कर भी मूंगफली का सेवन करते हैं तो इससे उनके शरीर को कई तरह की तकलीफ हो सकती हैं.

अगर किसी इंसान को अर्थराइटिस की दिक्कत है तो उसे भूल कर भी मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके सेवन से अर्थराइटिस की दिक्कत और ज्यादा बढ़ सकती है.

नारियल तेल में मिला लें ये सस्ती चीजें, बांस की स्पीड से बढ़ने लगेंगे आपके बाल!

मूंगफली में कैलोरी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आपको भूलकर भी मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए.

अगर किसी को पेट से जुड़ी कोई दिक्कत है तो उसे मूंगफली खाने से बचना चाहिए. दरअसल कई बार अधिक मूंगफली के सेवन से पेट में दर्द पेट फूलना जैसी परेशानी हो जाती है. इससे पाचन पर बुरा असर पड़ता है.

सर्दियों में रोज खाएं मेथी का साग, सेहत को मिलेंगे ये 7 दमदार फायदे

कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो अगर मूंगफली का सेवन करते हैं तो उन्हें कई तरह की एलर्जी हो जाती है और उन्हें स्किन से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. मूंगफली में सोडियम की अधिक मात्रा पाई जाती है इसलिए ब्लड प्रेशर से दूसरे लोगों को मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए.

मूंगफली के सेवन से शरीर में अफलाटॉक्सिन की मात्रा बढ़ जाती है. यह हानिकारक पदार्थ कहा जाता है, जो की लवर को नुकसान पहुंचा सकता है.

रोज पिएं यह स्पेशल जूस, एक सप्ताह में कम होने लगेंगी झुर्रियां!

जो लोग अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन करते हैं, उससे उनके पाचन पर असर पड़ता है और उन्हें गैस-कब्ज और एसिडिटी आदि की समस्या हो जाती है.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here