Should We Eat Orange in Winter or Not: स्वस्थ रहने के लिए लोग तरह-तरह के फलों का सेवन करते हैं इसमें से एक संतरा भी आता है. संतरे में सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन C, कॉम्पलेक्स, फॉस्फोरस, कॉपर, आयरन, मैंगनीज और कैल्यशिम समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. संतरे की तासीर ठंडी मानी जाती है इसलिए कई लोगों के मन में इस बात का संदेह रहता है कि ठंड के मौसम में संतरे का सेवन करना चाहिए या नहीं, तो चलिए आपको बताते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ठंड के मौसम में सीमित मात्रा में संतरे का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. विटामिन सी की प्रचुर मात्रा की वजह से संतरे का सेवन करने से बॉडी की इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है.

ठंड के मौसम में फूल गोभी खाने से शरीर में होते हैं इतने सारे नुकसान! रहें सावधान

संतरे में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की यूरिक एसिड को कम करने का काम करते हैं. ऐसे में ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है.

अगर किसी का वजन ज्यादा है और वह अपना वजन घटाना चाहता है तो उसे ठंड में संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए. फाइबर की मौजूदगी की वजह से यह भूख को कंट्रोल करता है और इंसान ओवर ईटिंग से बच जाता है. ऐसे में उसका वजन तेजी से कम होता है.

डायबिटीज का दुश्मन है बेलपत्र, जानें सेवन का सही तरीका, मिलेगी राहत

जो लोग नियमित रूप से संतरे का सेवन करते हैं, उनके शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल खत्म होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ठंड के मौसम में संतरे का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

दिल्ली में यहां सबसे सस्ते मिलते हैं ड्राई फ्रूट्स, झोला भरकर ले जाते हैं लोग

जो लोग हर रोज संतरे का सेवन करते हैं, उससे स्किन में ग्लो आता है. इसके सेवन से कोशिकाएं हेल्दी रहती हैं और स्किन शाइनी बनती है.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here