Lohe ki Kadahi: हर घर के किचन में कढ़ाई ऐसा बर्तन है, जो मौजूद होता ही होता है. पुराने जमाने के लोग आज भी लोहे की कढ़ाई में खाना बनाना पसंद करते हैं. लोहे की कढ़ाई में खाना बनाना अच्छा माना जाता है.

क्या आप जानते हैं कुछ व्यंजन ऐसे भी होते हैं, जिन्हें लोहे की कढ़ाई में बनाने से स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. हो सके तो भूलकर भी लोहे की कढ़ाई में इन चीजों को नहीं बनाना चाहिए.

सिरके वाली डिश
अगर आप कोई ऐसी चीज बनाते हैं, जिसमें सिरके का इस्तेमाल किया जाता है तो उस व्यंजन को भूलकर भी लोहे की कढ़ाई में नहीं बनाना चाहिए. लोहे की कड़ाही तो क्या किसी भी लोहे के बर्तन में नहीं बनाना चाहिए. इससे लोहे का मेटेलिक टेस्ट उसमें आ जाता है, जो कि बाद में सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

सलाद में नमक-नींबू मिलाकर खाना आज से कर दें बंद, जानें वजह

चावल
चावलों को लोहे के बर्तन में बनाना सही नहीं माना जाता है. इससे चावल के चिपकने का खतरा तो होता ही है, साथ में ही चावलों के जलने की भी संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

मीठा
लोग समझ नहीं पाते हैं लेकिन लोहे के बर्तन में अगर पहले कुछ बनाया गया है तो उस खाने की स्मेल रह जाती है. इसके बाद अगर उस खाने में फिर से मीठा बनाया जाता है तो उस मीठे में पहले बनाए गए खाने की स्मेल जरूर आ जाती है. हो सके तो अलग बर्तन में ही मीठा बनाएं.अगर आप किसी एक कढ़ाई में कुछ बनाते हैं तो दोबारा उसमें मीठा न बनाएं.

शरीर से मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी, इस तरह करें नींबू-पानी का सेवन!

मछली
लोहे की कढ़ाई में मछली बनाने पर या उसमें ज्यादा चिपक जाती है. इसे पकाना बड़ा मुश्किल हो जाता है. इससे मछली जल जाती है तो उसका स्वाद भी खराब हो जाता है.

ऑमलेट
लोग लोहे के पैन में ही आमलेट बनाते हैं लेकिन इससे सेहत को नुकसान होता है. अंडे की डिश को लोहे के पैन में बनाते समय स्क्रैच करना पड़ता है, जिससे बर्तन तो खराब होता ही है, ऑमलेट खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीज पिएं ये चाय, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल, मिलेंगे शानदार फायदे

पास्ता
कहते हैं कि पास्ता बनते समय बहुत ज्यादा चिपचिपा होता है. मछली की तरह ही यह भी लोहे के बर्तन में चिपकने की वजह से इसे लोहे के नहीं बनाना चाहिए. खाना बनने समय उसका कास्ट आयरन को तो खराब करता है, खाने के टेस्ट को भी खराब कर देता है.

खट्टी चीजें
लोहे की कढ़ाई में कभी भी खट्टी चीजों से जुड़ी कोई भी चीज ना बनाएं. सेहत पर बुरा असर डालती हैं. कढ़ी, टमाटर से बनी चीजों को स्टील के बर्तन में ही बनाना चाहिए.

भूलकर भी दूध के साथ न खाएं ये 5 चीजें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here