Rose Water Treat Acne: ज्यादातर लोग गुलाब जल का इस्तेमाल टोनर के रूप में करते हैं लेकिन बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि यह एक्ने और पिंपल्स की दिक्कत को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. गुलाब जल न केवल स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने का कम करता है बल्कि मेकअप रिमूव करने, रैशेज से आराम दिलाने और कई तरह के इन्फ्लेमेशन को भी कम करने में हेल्प करता है.

जाने मानी वेबसाइट स्टाइलक्रेज के अनुसार, गुलाब जल में एंटीबैक्टीरियल और एंट्री माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो की एक्ने और पिंपल्स को ठीक करने के लिए लाभदायक माने जाते हैं. आज आपको बताएंगे कि किस तरह से आप गुलाब जल का प्रयोग करके अपने एक्ने और पिंपल से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

रोज वॉटर फेस स्प्रे
इसके लिए आपको एक स्प्रे बोतल में प्योर गुलाब जल लेना है और फिर चेहरे को क्लींजर की मदद से साफ करना है. इसके बाद अपने चेहरे पर गुलाब जल को स्प्रे करना है और 20 सेकंड का इंतजार करना है. फिर कॉटन बॉल की सहायता से चेहरे को वाइप कर लेना है और उस पर मॉइश्चराइजर लगाना है. अगर आप नियमित तौर पर ऐसा करती हैं तो आपकी स्किन से एक्स्ट्रा तेल क्लीन हो जाता है और पीएच लेवल भी बैलेंस रहता है. इससे आपको एक्ने से राहत मिलती है.

बरगद के पत्ते खाकर भगाएं इतनी बीमारियां, बचेंगी डॉक्टर की फीस

रोज वॉटर और विटामिन सी
इसके लिए आपको एक कटोरी में विटामिन सी की टेबलेट ले करके उसका पाउडर बनाना है और फिर उसमें रोज वॉटर की कुछ बूंदें डालनी हैं. अब इसे लगाने से पहले अपनी स्किन को क्लीन कर लें और फिर इसको चेहरे पर अप्लाई करें. 10 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धुल लें. इससे विटामिन सी आपके स्किन डैमेज को हील करने का काम करता है और कॉलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है. इससे स्किन पर एक्ने तेजी से हील हो जाते हैं और सही होते हैं.

फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के दमदार फायदे

नींबू और गुलाब जल
इसके लिए आपको एक चम्मच नींबू के रस में बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाना है और फिर उस एक्ने वाली जगह पर कॉटन बॉल की हेल्प से लगाना है. 10 मिनट बाद चेहरे को धुल लेना है. सप्ताह में तीन से चार बार ऐसा करने से आपके एक्ने और पिंपल की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी.

‘राधे-राधे’ सुनते ही ताली बजाने लगा बेजुबान कुत्ता! Video देखकर फटी रह जाएंगी आंखें

गुलाब जल और ग्लिसरीन
सबसे पहले एक कटोरी में दो बूंद ग्लिसरीन लेकर के उसमें एक चम्मच रोज वॉटर मिलाना है और फिर उसे एक्ने पर लगाना है. जब तक यह सूख न जाए तब तक इसे छोड़ दें. दिन में 1 से 2 बार इसे लगाने से आपको एक्ने से काफी हद तक राहत मिल सकती है.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here