Home सेहत की बात फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के दमदार फायदे

फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के दमदार फायदे

Benefits of Gargling from Alum Water: फिटकरी एक ऐसी चीज है, जो लगभग हर घर में पाई जाती है. हिंदू धर्म में तो इसका ज्यादातर टोटकों में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आयुर्वेद में भी फिटकरी का खास महत्व बताया गया है. फिटकरी के पानी से ज्यादातर लोग नहाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं.

आज आपको बताएंगे कि फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं-

कैविटी खत्म
ज्यादा मीठा या फिर जंक फूड के सेवन से कई बार दांतों में कीड़े लगने की शिकायत हो जाती है. ऐसे में अगर आप फिटकरी के पानी से कुल्ला करते हैं तो इससे दांतों के कीटाणु और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और दांतों में लगी कैविटी भी काफी हद तक साफ हो जाती है.

बरगद के पत्ते खाकर भगाएं इतनी बीमारियां, बचेंगी डॉक्टर की फीस

पायरिया में राहत
आजकल लोगों में पायरिया नाम की एक गंभीर दिक्कत देखी जाती है. यह दांत और मसूड़े में हो जाती है. ऐसे में फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से बैक्टीरिया साफ होते हैं और मसूड़े स्वस्थ बनते हैं.

मसूड़ों से खून बंद
कई बार लोगों को अक्सर ही मसूड़ों से खून आता रहता है और खून बंद नहीं होता है. फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से मुंह में पाए जाने वाले कीटाणु मर जाते हैं. इसकी वजह से खून आना बंद हो जाता है.

ठंड के मौसम में शरीर को बादाम के बराबर फायदे देती है मूंगफली, खुद पढ़िए

मुंह की बदबू दूर
जो लोग फिटकरी के पानी से कुल्ला करते हैं, उससे उनके मुंह की बदबू दूर होती है.

छालों से राहत
कई बार लोग मुंह के छालों से परेशान रहते हैं, ऐसे में फिटकरी के पानी का कुल्ला काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले गुण मुंह के छालों को खत्म करने में मदद करते हैं.

झनझनाहट से छुटकारा
अक्सर ज्यादा ठंडा या ज्यादा गर्म खाना खाने से दांतों में झनझनाहट या सनसनी की शिकायत होने लगती है. ऐसे में फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से इससे काफी राहत मिलती है.

लंबे समय तक जवानी बरकरार रखेगा यह इकलौता ड्राई फ्रूट, शिलाजीत भी फेल!

खराश से राहत
अगर किसी को गले में खराश की शिकायत है तो उसे फिटकरी के पानी से कुल्ला करना चाहिए. इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण गले के इंफेक्शन को खत्म करने में सहायता करते हैं.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!