Bargad Tree Leaves Eating Benefits: हिंदू धर्म में कई तरह के पेड़-पौधों की पूजा की जाती है. इनमें केला, तुलसी, अशोक, शमी के साथ-साथ बरगद का पेड़ आता है. हिंदू धर्म में बरगद के पेड़ का सेहत के लिए भी खास महत्व बताया गया है.आयुर्वेद में भी इसका जिक्र किया गया है. बहुत ही कम लोगों को पता है कि बरगद के पत्तों के सेवन से शरीर से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

आज आपको बताएंगे कि अगर आप बरगद के पेड़ के पत्तों का सेवन करते हैं तो आप किन-किन दिक्कतों से बचे रह सकते हैं-

बरगद के पत्तों में हेक्सेन, ब्यूटेनॉल और पानी पाया जाता है, जो की बॉडी की इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाने में सहायता करता है. इसके सेवन से आप मौसमी बीमारियों से काफी हद तक बचे रह सकते हैं.

शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम करते हैं ये 5 योगासन, रहेंगे स्वस्थ

बरगद के पत्तों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो कि दांतों में मौजूद सड़न और मसूड़े की सूजन को कम करने में सहायता करते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए बरगद के पत्ते काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव डायबिटीज की समस्या से राहत दिलाता है.

जब भी बरगद के पत्तों को तोड़ा जाता है तो उसमें से दूध निकलता है. इस दूध में शेयरिंग सेरिन, रेजिन और मैलिक एसिड पाए जाते हैं, जो कोई भी बरगद के पत्तों का सेवन करता है, उसे डायरिया जैसी गंभीर बीमारी से राहत मिलती है.

लंबे समय तक जवानी बरकरार रखेगा यह इकलौता ड्राई फ्रूट, शिलाजीत भी फेल!

जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए बरगद के पेड़ की पत्तियों का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है. इसमें हेक्सेन और ब्यूटेनॉल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ-साथ इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की भी भरमार होती है.

स्किन से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों से निपटने के लिए बरगद के पत्तों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर किसी को फोड़े फुंसियों की समस्या रहती है या फिर पिंपल की दिक्कत रहती है तो उसे बरगद के पत्तों का सेवन करना चाहिए.

ठंड के मौसम में शरीर को बादाम के बराबर फायदे देती है मूंगफली, खुद पढ़िए

तनाव जैसी गंभीर समस्या से निपटने के लिए बरगद के पत्तों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके पत्तों के सेवन से दिमाग की नसों को आराम मिलता है. अगर आप नियमित तौर पर बरगद के पत्तों का सेवन करते हैं तो आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here