How to Start Sleeper Making Business: आज के समय में चप्पल हर इंसान की जरूरत होते हैं. सफाई और हाइजीन का ध्यान रखते रखते इंसान तो आजकल घर में भी चप्पल पहनने लगे हैं. घर से बाहर कम निकलते ही इंसान तुरंत ही चप्पलों को अपने पैरों में पहन लेता है. कई लोग तो ऑफिस में भी डिजाइनर चप्पल पहन कर जाते हैं क्योंकि उन्हें जूते पहनने में तकलीफ होती है और उन्हें उलझन मचती है. बच्चे हों या बड़े, कोई भी बिना चप्पल पहने बाहर निकालना पसंद नहीं करता है.

ऐसे में आजकल तेजी से चप्पल बनाने का बिजनेस लोगों में फैल रहा है. जी हां, चप्पल बनाने का बिजनेस कम लागत में शुरू किया जा सकता है और इससे तगड़ी कमाई की जा सकती है. यह बिजनेस आजकल ट्रेंड में भी चल रहा है और लोग इसे आमदनी भी काफी बेहतर कर रहे हैं. अगर आप भी किसी ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं, जिसमें कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाया सके तो आप चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. दरअसल यह ऐसा बिजनेस है, जिनकी डिमांड पूरे साल रहती है. चप्पल कभी भी टूट सकते हैं तो लोगों को तुरंत ही नई चप्पल चाहिए होती है. ऐसे में आप भी इस बिजनेस को शुरू करके दमदार मुनाफा कमा सकते हैं.

chappal bnane ka bijness 1

चाहिए पर्याप्त जगह
अगर आप भी तगड़ी कमाई करना चाहते हैं तो आपको तुरंत चप्पल का बिजनेस शुरू करना चाहिए हालांकि इसके लिए सबसे पहले आपको अच्छी खासी जगह की जरूरत पड़ेगी क्योंकि चप्पल बनाने की सभी मशीन कच्चा माल रखने के लिए आपके करीब 300 से 500 वर्ग मीटर की जगह जरूरत होगी. इसके बाद आप अपने कारोबार को शुरू कर सकते हैं.

शुरू करें मुल्तानी मिट्टी का ये बिजनेस, घर आएगा छप्परफाड़ पैसा, कम खर्च में होगी मोटी कमाई

कितना निवेश करना होगा
जब भी कोई बिजनेस शुरू करने की बात आती है तो सबसे पहले लोगों के मन में सवाल उठता है कि आखिर इसमें लागत कितनी आएगी? तो बता दें कि चप्पल बनाने के बिजनेस को आप छोटे लेवल पर शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस बिजनेस को आप केवल 2 लाख के बजट में भी शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको मशीन, कच्चा माल समेत अन्य जरूरत की चीजें खरीदनी होंगी. चप्पल बनाने के लिए कच्चे माल में आपको हवाई रबर शीट्स, पैकेजिंग प्रोडक्ट, स्ट्रैप्स शीट्स, चप्पल बनाने की मशीन, हवाई चप्पल सोल कटिंग मशीन की जरूरत पड़ेगी.

बड़ी फायदेमंद है बादाम की खेती, सीमित लागत में कर सकेंगे तगड़ी कमाई

जरूरी है लाइसेंस
अगर आप भी अपना चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उद्योग आधार और एमएसएमई के तहत पंजीकरण करना होगा. इसके साथ ही आपको ट्रेड, लाइसेंस, फर्म का करंट बैंक अकाउंट, कमर्शियल बिजली कनेक्शन और पैन कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी. इसके बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकेंगे.

काजू-बादाम खाएं एक साथ, पाएं तगड़े लाभ

कितनी होगी कमाई
चप्पल बनाने के बिजनेस को शुरू करने में शुरुआती लागत और खर्च को ध्यान में रखते हुए एक जोड़ी चप्पल बनाने की शुरुआती कीमत 30 से 40 रुपये हो सकती है. इस एक जोड़ी चप्पल को बाजार में 100-120 रुपये में बड़ी ही आराम से बेंच सकते हैं. अगर आप थोक रेट में चप्पल बेचना शुरू करेंगे तो आपको लाभ मुनाफा दुगना मिल सकता है. ऐसे में अगर आप 1 दिन में 35 जोड़ी चप्पल भी बनाते हैं तो आपको एक महीने में 40 से 50 हजार रुपये की कमाई बड़ी आसानी से हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here