Earn Money from Start This Busines: जैसे-जैसे समय बढ़ रहा है, वैसे-वैसे महंगाई भी काफी तेजी से बढ़ रही है. आजकल लोगों का एक जॉब में खर्च नहीं चल पा रहा है. ऐसे में हर कोई कुछ अलग बिजनेस करने का प्लान कर रहा है लेकिन उसे इस बात का कंफ्यूजन है कि आखिर वह किस काम को शुरू करे कि उसे कम समय में तगड़ी कमाई होने लगे. ऐसे में आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप बेहद ही कम निवेश में कुछ दिनों में शानदार कमाई कर सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी कितनी ज्यादा यूजफुल और लाभदायक होती है, इसके बारे में तो सभी जानते हैं. इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इसके चलते भारतीय ही नहीं, विदेशी बाजार में भी मुल्तानी मिट्टी की बहुत ज्यादा डिमांड है बाजार में भी इसके ठीक-ठाक दाम मिल जाते हैं.

कैसे करें मुल्तानी मिट्टी के बिजनेस की शुरुआत
मुल्तानी मिट्टी के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको बाजार से मुल्तानी मिट्टी की बोरी लानी होगी. यहां पर आपको 20 से ₹25 किलो बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी. इसके बाद आपको इस मिट्टी से मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मुल्तानी मिट्टी का साबुन आदि सामान बनाना है और फिर उसे बाजार में जाकर बेचना है.

इलाहाबाद हाई कोर्ट में कई पदों पर निकली नौकरियां, जानें कब तक कर सकते आवेदन

कितना खर्च आएगा
अगर आप छोटे लेवल पर मुल्तानी मिट्टी का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको शुरुआत में 20-30 हजार रुपये केवल खत्म करने होंगे. इसके साथ ही आपको इसके बिजनेस के लिए एक ऐसी जगह को चुनना होगा, जहां पर मुल्तानी मिट्टी की डिमांड बहुत ज्यादा हो और इस बिजनेस के लिए आप वहां पर अपनी मशीनों को भी स्थापित कर पाएं.

CRPF में कांस्टेबल GD के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

किन-किन चीजों की होगी जरूरत
मुल्तानी मिट्टी के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको मिट्टी के लिए कच्चा माल, मुल्तानी मिट्टी, पानी, पैकिंग सामग्री, मशीन, फिल्टरिंग मशीन, पैकेट बनाने की मशीन आदि चाहिए होंगे. जब आपके पास यह सारी मशीन होगी, तभी आप मुल्तानी मिट्टी से जुड़े प्रोडक्ट को आसानी से तैयार कर पाएंगे और उन्हें बेचकर दमदार मुनाफा कमा पाएंगे.

उत्तराखंड सरकार ने निकाली बंपर भर्तियां, 5000 से ज्यादा पदों पर महिलाएं कर सकेंगी अप्लाई

कितनी होगी कमाई
मुल्तानी मिट्टी के इस बिजनेस से अगर आप कमाई की बात करते हैं तो अगर आप मुल्तानी मिट्टी के एक पैकेट पाउडर को मार्केट में 12 से 20 के हिसाब से बेच सकते हैं. ऐसे में आप हर महीने हजारों रुपयों की कमाई कर सकते हैं. वहीं, अगर ई-कॉमर्स साइट की बात करें तो यहां पर मुल्तानी मिट्टी का 100 ग्राम का पैकेट 60 से ₹70 में बिकता है. इसका मतलब है कि करीब 1 किलो मुल्तानी मिट्टी पर आप ₹700 का मुनाफा कमा सकते हैं हालांकि आपको अपने प्रोडक्ट की पैकिंग और ब्रांडिंग पर भी खास ध्यान देना होगा क्योंकि बाजार में पहले से ही कई तरह की मुल्तानी मिट्टी की कंपनियां स्थापित हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here