Side Effects of Popping Pimple: मुंहासे एक ऐसी चीज होते हैं, जो अगर किसी के चेहरे पर हो जाएं तो उसकी खूबसूरती में दाग लगा देते हैं. जी हां, लड़कियां हो या लड़के, महिला हो या पुरुष, कई बार मुंहासे की समस्या से परेशान रहते हैं. मुंहासे का लोग तरह-तरह से इलाज भी करते हैं लेकिन कई बार उन्हें इससे छुटकारा नहीं मिलता है. कई बार दवा ठीक नहीं कर पाती है तो कई बार इंसान की गलतियों की वजह से मुंहासे कम होने के बजाय और ज्यादा बढ़ते जाते हैं.

कुछ लोगों की आदत होती है कि अगर उनके चेहरे पर पिंपल हो जाएं तो वह बार-बार उसे छूने लगते हैं. इसके साथ ही उन्हें फोड़ने की भी कोशिश करते हैं लेकिन उनकी यह गलती उनके लिए सजा बन जाती है. क्या आप जानते हैं कि बार-बार मुंहासों को छूना और उन्हें फोड़ना बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आपके चेहरे पर भी पिंपल निकलते हैं तो भूलकर भी कभी ऐसा ना करें वरना आपके चेहरे पर इंफेक्शन बुरी तरह से बढ़ सकता है.

घर में मौजूद सरसों का तेल ही खत्म कर देगा गंजापन, बांस की तरह बढ़ेंगे बाल, तरीका यह अपनाएं

आज हम आपको बताएंगे कि क्यों आपको अपने चेहरे के मुंहासे को गलती से भी नहीं छोड़ना चाहिए –

जो लोग अपने मुंहासों को फोड़ते हैं या फिर उन्हें पिचकाने की कोशिश करते हैं, इससे बैक्टीरिया उनकी स्किन में चला जाता है और इन्फेक्शन कर देता है.

एक हफ्ते में सोने सा चमकने लगेगा आपका चेहरा, बड़े असरदार हैं ये 5 उपाय

कई बार तो मुंहासे फोड़ने की वजह से इन्फेक्शन इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि चेहरे की सर्जरी तक करनी पड़ जाती है.

बहुत सारे लोग टॉवल लेकर के मुंहासे फोड़ने की कोशिश करते हैं लेकिन ऐसा करना बेहद ही गलत होता है. इससे स्किन छिल सकती है और कट भी लग सकता है.

आंखों से हट जाएगा सालों से लगा चश्मा, सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें यह चीज

क्या आप जानते हैं कि जब कभी आप अपने मुंहासोंं को फोड़ते हैं तो आसपास की स्किन भी डैमेज हो जाती है. इससे आपका चेहरा और ज्यादा भद्दा और खराब दिखने लगता है.

जो लोग अपने मुंहासे को फोड़ते हैं या उन्हें दबाते हैं, उनके आसपास की स्किन में सूजन आ जाती है. इससे मुंहासे और ज्यादा बड़े नजर आने लगते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here