Symptoms of Prediabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो कि आजकल लोगों में बहुत ही आम हो गई है. कहा जाता है कि डायबिटीज को पूरी तरह से कभी खत्म नहीं किया जा सकता है. इसे कंट्रोल जरूर किया जा सकता है. डायबिटीज बीमारी में आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपनी डाइट का रखना पड़ता है क्योंकि जरा सी चूक हो जाने पर शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाता है और इससे आपको कई तरह की सेहत से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आजकल बहुत सारे लोग अनहेल्दी खानपान और लाइफस्टाइल के चलते इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं. कई बार तो उनमें डायबिटीज के शुरुआती लक्षण दिखते भी हैं लेकिन वह इन्हें समझ ही नहीं पाते हैं और ना तो इसके बचाव का कोई तरीका निकालते हैं.

बॉडी में एनर्जी देने के लिए ग्लूकोज की जरूरत होती है. यह ग्लूकोज हेल्दी भोजन करने से मिलता है. बॉडी में ग्लूकोज को सेल्स तक पहुंचाने के लिए पेनक्रियाज इंसुलिन का प्रोडक्शन करती हैं. इंसुलिन की सहायता से शरीर की सभी कोशिकाओं में ग्लूकोज पर पहुंचता है लेकिन अगर किसी के शरीर में डायबिटीज हो जाए तो इंसुलिन का प्रोडक्शन नहीं होता है.

डायबिटीज के शुरुआती लक्षण

बेली फैट बढ़ना
अगर किसी का अचानक से बैली फैट बढ़ने लगे तो यह डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में से एक माना जाता है. शरीर में कई बार एक्स्ट्रा फैट की वजह से इंसुलिन प्रक्रिया बिगड़ने लगता है. ऐसे में शुगर लेवल बढ़ जाता है और डायबिटीज का खतरा भी तेज हो जाता है.

एकदम साफ हो जाएगी आंतों की गंदगी, ये 7 चीजें कर देंगी चकाचक!

थकावट रहना
कई बार लोग प्रॉपर आराम करने के बावजूद सुबह सवेरे उठने के बाद थका हुआ महसूस करते हैं. इसे डायबिटीज के लक्षणों में से एक माना जाता है. डायबिटीज के शुरुआती संकेतों की बात करें तो इंसान को ज्यादा नींद आती है. उसे थकान रहती है और हर वक्त कमजोरी महसूस होती है.

ज्यादा प्यास
डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी शामिल है. जी हां, इस बीमारी के शुरुआती दौर में इंसान को ज्यादा प्यास लगना शुरू हो जाती है और वह कई बार टॉयलेट भी जाना शुरू कर देता है. अगर आपको अपने अंदर ऐसा कोई बदलाव महसूस हो तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के दमदार फायदे

सुबह धुंधला नजर आना
कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें सुबह सवेरे उठने के बाद आंखों से थोड़ा धुंधला नजर आता है. इसे डायबिटीज के शुरुआती संकेतों में से एक माना जाता है. अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है तो दिक्कत को कतई इग्नोर ना करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि आंखों से धुंधला दिखने कई बार डायबिटीज की शुरुआत हो सकती है.

चोट का देर से ठीक होना
अगर किसी इंसान के अंदर डायबिटीज के लक्षण है तो उसकी बॉडी की हीलिंग पावर काफी कम हो जाती है. यह प्रीडायबिटीज का मुख्य संकेत मानी जाती है. इसमें हाई ब्लड शुगर लेवल बॉडी की इम्यूनिटी पावर और वाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन पर बुरा असर डालता है और इसकी वजह से चोट को ठीक होने में ज्यादा समय लगता है.

बरगद के पत्ते खाकर भगाएं इतनी बीमारियां, बचेंगी डॉक्टर की फीस

स्किन एलर्जी
अगर कोई लंबे समय से स्किन से जुड़ी दिक्कतों से जूझ रहा है तो उसे भी अपनी डायबिटीज की जांच कर लेनी चाहिए क्योंकि शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से आंखों के आसपास की स्किन निकलना शुरू हो जाती है और कई बार एलर्जी भी हो जाती है.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here