Cashew and Kaju Benefits for Skin and Hairs: ड्राई फ्रूट सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. वहीं, कई ड्राई फ्रूट्स तो एजिंग को धीमे कर देते हैं और चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ने देते हैं. आयुर्वेद में भी ड्राई फ्रूट्स का काफी अहम है. साथ ही यह भी बताया गया है कि यह शक्तिशाली और सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

जो लोग नियमित तौर पर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं, उनमें वात, पित्त और कफ को बैलेंस रखना और पाचन को बढ़ाने में मदद मिलती है. कई ड्राई फ्रूट्स एंटी एजिंग गुणों से भरपूर माने जाते हैं. यह इंसान को लंबे समय तक जवान बनाए रखने में सहायता करते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि आपको लंबे समय तक जवान बनाए रखेगा और चेहरे की खूबसूरती भी बरकरार रखेगा.

ठंड में पिएं ‘गुड़ वाली चाय’, अनगिनत हैं फायदे

काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट होता है, जो की जिंक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर होता है. यह स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने में सहायता करता है. काजू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट उम्र के बढ़ते संकेत को कम करने में सहायता करते हैं. अगर जिंक की बात करें तो जिंक कॉलेजन उत्पादन करने में मदद करता है, जो कि स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाने का काम करते हैं.

ठंड के मौसम में शरीर को बादाम के बराबर फायदे देती है मूंगफली, खुद पढ़िए

कॉलेजन बढ़ाने में मदद
वैसे तो काजू डायरेक्ट तौर पर कॉलेजन नहीं बढ़ाता है लेकिन यह कॉलेजन उत्पादन में काफी मदद करता है. काजू में जिंक और कॉपर दोनों पाए जाते हैं, जो कि कॉलेजन और इलास्टिसिटी को बूस्ट करने में सहायता करते हैं. काजू के सेवन से पाचन बेहतर होता है, इससे शरीर अच्छा रहता है और स्किन भी हेल्दी होती है.

शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम करते हैं ये 5 योगासन, रहेंगे स्वस्थ

सीमित मात्रा में खाएं काजू
ध्यान रखें एक दिन में 8 से 10 काजू से ज्यादा नहीं खाने चाहिए वरना पेट पर दिक्कत आ सकती है काजू के सेवन से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और इम्यूनिटी पावर बढ़ती है

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here