Why Do Women Start Gaining Weight After Marriage: अक्सर आपने देखा होगा कि जब किसी लड़के या फिर लड़की की शादी होती है तो वह कुछ समय बाद मोटे हो जाते हैं. उनका वजन बढ़ जाता है. कई बार लड़कों पर तो बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन लड़कियों पर इसका फर्क ज्यादा देखा जाता है. शादी के 1 से 2 साल के बाद कुछ लड़कियां काफी मोटी हो जाती हैं.

कहते हैं कि शादी लड़का हो या लड़की, दोनों की ही जिंदगी का अहम हिस्सा होते हैं. ऐसे में शादी के बाद दोनों की जिंदगी में कई तरह के बदलाव आते हैं. इसके चलते उनके शरीर में भी बदलाव होते हैं लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर शादी के बाद महिलाओं का वजन कैसे बढ़ जाता है या क्यों बढ़ता है तो चलिए बताते हैं इसके पीछे के कारण-

डाइट में बदलाव
शादी के बाद अक्सर लड़की अपनी ससुराल में अपनी डाइट पर फोकस नहीं कर पाती हैं. वह नई जगह पर एडजस्ट ठीक से नहीं हो पाती हैं. इसके चलते उन्हें जो कुछ भी मिलता है, वह उसे खाने से मना नहीं करती हैं और इसका असर उनके वजन पर पड़ने लगता है.

रोज पिएं यह खास पानी, बनी रहेगी आपकी जवानी

फिजिकल एक्टिविटीज में कमी
शादी के बाद महिलाएं ज्यादातर घर के कामों में बिजी हो जाती हैं. वह बाहर निकलना और बाहर के काम करना काफी हद तक कम कर देती हैं. इसके चलते उनकी फिजिकल एक्टिविटीज नहीं हो पाती है और उनका वजन बढ़ने लगता है.

टेंशन भी कारण
कई रिसर्च में यह सामने आया है कि शादी के बाद महिलाएं न केवल खुद की टेंशन लेती हैं बल्कि नई जगह पर एडजस्ट होने के लिए नए-नए तरीके सोचती हैं. इसके साथ ही उन्हें अपने ऑफिस की भी टेंशन होने लगती है, इसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है.

सर्दियों में नहाने से पहले लगाएं सरसों का तेल, मिलेंगे ये 7 तगड़े फायदे

नींद में कमी
कई स्टडीज में बताया गया है कि जब लड़कियों की शादी होती है तो उनकी जिंदगी में बड़े बदलाव आते हैं. उन पर जिम्मेदारियां आ जाती हैं और ऐसे में वह सब का ख्याल रखते-रखते ठीक से सोती नहीं है. नींद में कमी आ जाने के कारण उनका वजन बढ़ जाता है.

हार्मोनल चेंजेस
शादी के बाद फिजिकल रिलेशन के चलते उनके शरीर में हार्मोनल चेंजेज होते हैं, जिसके कारण वजन बढ़ता है.

ब्रश करते समय ये गलतियां करने से बचें वरना पछताएंगे

लाइफस्टाइल में बदलाव
शादी के बाद लड़कियों की लाइफस्टाइल में काफी चेंज आते हैं, जिसके कारण भी उनका वजन अचानक से बढ़ने लगता है. एक हेल्थ रिपोर्ट की मानें तो जिस भी कपल को अपने पार्टनर के प्रति ज्यादा प्यार की भावना, सुरक्षा और खुशी महसूस होती है, उनका वजन ज्यादा तेजी से बढ़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here