Brushing Teeth Mistakes: सुबह सवेरे उठने के बाद ज्यादातर लोगों का सबसे पहले काम होता है- ब्रश करना. ऐसा करना सेहत और दांतों दोनों के लिए ही बेहद अच्छा माना जाता है लेकिन कई बार सुबह के समय भी लोग ब्रश करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो कि उन्हें नहीं करनी चाहिए. उनकी यह गलतियां उनकी ओरल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है.

ज्यादातर लोग खास करके ऑफिस जाने वाले और बच्चे, सुबह के समय जल्दी-जल्दी ब्रश करते हैं. कई बार यह लोग 1 मिनट भी ब्रश नहीं करते हैं. इससे उनके दांत ठीक से साफ नहीं होते हैं.

ब्रश करते समय कई बार लोग भूल जाते हैं कि वह उस ब्रश को लंबे अरसे से इस्तेमाल कर रहे हैं. ओरल हेल्थ के लिए यह अच्छा नहीं है, ऐसे में आपको चाहिए कि अपने ब्रश को लगभग हर 3 महीने में जरूर बदलें.

रोज पिएं यह स्पेशल जूस, एक सप्ताह में कम होने लगेंगी झुर्रियां!

ज्यादातर लोग हमेशा एक ही स्टाइल में दांतों पर ब्रश करते हैं लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो दांतों की सेहत को बरकरार रखने के लिए हमेशा ब्रश करने के स्टाइल में बदलाव करते रहना चाहिए.

अगर आप अपने दांतों को साफ रखना चाहते हैं और उन्हें स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हमेशा सही टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें. जब भी कभी टूथपेस्ट खरीदें तो उसके इंग्रेडिएंट्स पर जरूर ध्यान दें.

रोज पिएं यह खास पानी, बनी रहेगी आपकी जवानी

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो की ब्रश करते समय ब्रश पर बहुत ज्यादा जोर लगाते हैं, ऐसा करना दांतों और मसूड़े दोनों के लिए ही खराब माना जाता है.

कभी भी दांतों की सफाई करने के लिए बहुत ज्यादा हार्ड या फिर बहुत ज्यादा सॉफ्ट ब्रश का प्रयोग नहीं करना चाहिए. हमेशा मिड ब्रसेल्स टूथब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए.

सर्दियों में नहाने से पहले लगाएं सरसों का तेल, मिलेंगे ये 7 तगड़े फायदे

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो की ब्रश करते समय किसी से बात करने लगते हैं या फिर अखबार पड़ने लगते हैं. ऐसा करना दांतों के लिए ठीक नहीं माना जाता है.

अगर आप भी सुबह के समय ब्रश करते समय यह गलतियां करते हैं तो अभी से सतर्क हो जाएं वरना आपके दांतों और मसूड़े पर इसका नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here