Benefits of Saffron Water for Skin: जैसे-जैसे इंसान की उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे उसके चेहरे का ग्लो गायब होना शुरू हो जाता है. चेहरे पर झुर्रियां पड़ना शुरू हो जाती हैं. इंसान चाहे कोई भी हो, हर कोई चाहता है कि उसकी जवानी हमेशा बरकरार रहे. न तो उसकी स्किन पर रिंकल्स आए और न ही फाइन लाइंस हो… हर कोई खुद को हमेशा खूबसूरत दिखना चाहता है. इसके चलते कई लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. कोई अपने खाने-पीने पर ध्यान देता है तो कोई मेडिकल ट्रीटमेंट का सहारा लेता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खास पानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नियमित तौर पर सेवन करके आप अपनी जवानी को बरकरार रख सकते हैं.

जी हां, जवानी को बरकरार रखने के लिए आपको एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर केसर का पानी रोज पीना चाहिए. अगर आप प्रतिदिन इस पानी का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन से बढ़ती उम्र के लक्षणों को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

फाइन लाइंस और रिंकल्स से राहत
केसर के पानी में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो कि कॉलेजों के उत्पादन को बढ़ावा देती है. ऐसे में इस पानी के नियमित सेवन से फाइन लाइंस और रिंकल से काफी हद तक राहत मिलती है.

स्टडी: रोज इतने घंटे फोन चलाने वाले बच्चों में होता है सुसाइड करने का खतरा! रहें सतर्क

दाग-धब्बों को कम करे
विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होने की वजह से केसर का पानी चेहरे से दाग-धब्बों को कम करने में काफी मदद करता है और आपकी स्किन में ग्लो आता है.

झाइयों से राहत
खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोगों के चेहरे पर तेजी से झाइयों की दिक्कत देखी जा रही है. ऐसे में केसर का पानी पीने से झाइयां हल्की होने लगती हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी झाइयों को कम करने में मदद करते हैं.

नारियल तेल में मिला लें ये सस्ती चीजें, बांस की स्पीड से बढ़ने लगेंगे आपके बाल!

रंगत में निखार
केसर में कई ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो की खून की सफाई करती हैं. ऐसे में जो लोग नियमित तौर पर केसर के पानी का सेवन करते हैं, उससे उनके खून की अशुद्धियां साफ होती हैं और उनकी रंगत में निखार आता है. प्रतिदिन केसर का पानी पीने से चेहरा बेदाग होने लगता है और नेचुरल ग्लो भी आता है.

ड्राईनेस से राहत
अगर किसी की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो उसे नियमित तौर पर केसर के पानी का सेवन करना चाहिए. इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और उसमें नमी बनी रहती है.

रोज पिएं यह स्पेशल जूस, एक सप्ताह में कम होने लगेंगी झुर्रियां!

ऐसे बनाएं केसर का पानी
केसर का पानी बनाने के लिए सबसे पहले 5 से 6 केसर की कलियां लेनी हैं और उन्हें रात भर पानी में भिगो देना है. सुबह 2 से 3 मिनट उबालने के बाद ठंडा करें और फिर शहद मिलाकर पी लें. नियमित तौर पर केसर का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है और इससे जवानी को बरकरार रखने में सहायता मिलती है.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here