tulsi ke upay 1

घर के झगड़े सुलझा देगा तुलसी का पौधा, करें ये 4 आसान काम

Tulsi Upay For Home: कहते हैं कि घर एक ऐसी जगह होती है, जहां पर इंसान को सबसे ज्यादा सुकून मिलता है. इंसान दुनिया के किसी भी कोने में चला जाए लेकिन जब अपने घर वापस आता है तभी उसके मन को शांति मिलती है लेकिन मान लीजिए कि अगर कोई इंसान दिन भर का थका-हारा अपने घर आए और घर आते ही घर के सदस्यों के बीच लड़ाई झगड़ा शुरू हो जाए, चिक चिक शुरू हो जाए तो इंसान का मन कभी भी खुश नहीं रह पाता है.

ऐसे में घर में तनाव की स्थिति पैदा हो जाती है और कई बार तो बातें इस कदर खराब हो जाती हैं कि मामले कोर्ट-कचहरी तक पहुंच जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान उपा उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी और घर का माहौल भी अच्छा रहेगा. यह बात तो आप जानते ही हैं कि हिंदुओं के धर्म में हर घर में तुलसी का पौधा जरूर पाया जाता है. तुलसी का पौधा बेहद पूजनीय माना गया है लेकिन अगर आप तुलसी के लिए आसान उपाय आजमाते हैं तो आपके घर में सुख शांति जरूर बनी रहेगी.

यूं ही नहीं होती पीपल-तुलसी की पूजा, हिंदू धर्म की हर मान्यता के पीछे है वैज्ञानिक कारण, क्या आप जानते?

आर्थिक संकट करे दूर
मान लीजिए कि आपके घर में पैसों से जुड़ी दिक्कतों के चलते घर के सदस्यों में मनमुटाव बना रहता है तो आपको तुलसी के पौधे की पत्तियों को अपनी पर्स में या फिर अलमारी में जरूर रखना चाहिए. इससे घर में लड़ाई झगड़े का माहौल नहीं होगा और आर्थिक संकट भी काफी हद तक खत्म हो जाएगा.

पर्स में रखें सूखी तुलसी पत्ती
कहते हैं कि भगवान कृष्ण पर चढ़ी हुई पुरानी सूखी हुई पत्ती को पर्स में रखने से धन कमाने के लिए नए अवसर मिलने लगते हैं.

तुलसी के पास नहीं रखें ये पौधे, शुरू हो जाते हैं बुरे दिन!

तुलसी जल का छिड़काव
अगर किसी के घर में लगातार लड़ाई-झगड़े होते हैं तो रोज सुबह नहाने के बाद तुलसी के साथ पत्तियों को जल से भरे हुए पीतल के लोटे में डालनी चाहिए. इसके बाद इस तुलसी के पानी से शाम के समय पूरे घर में छिड़काव करें. ऐसा करने से घर की नकारात्मकता खत्म होती है और सकारात्मक माहौल बनता है.

पति-पत्नी का झगड़ा हो दूर
अगर किसी जोड़े के बीच में अनबन चल रही है तो उसे दूर करने के लिए सुबह शाम तुलसी जी के पौधे के पास घी का दिया अवश्य जलाना चाहिए. कहते हैं तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाने से पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़ा खत्म होते हैं और दोनों के बीच प्रेम बढ़ता है.

इन वजहों से एकादशी के दिन नहीं तोड़नी चाहिए तुलसी, 11 साल तक होंगी समस्याएं

बुजुर्गों का कलेश
अगर घर के बड़े बुजुर्गों में कलेश चल रहा है तो इसके लिए तुलसी के बीजों को सफेद कपड़े में बांधकर घर के किसी कोने में साफ जगह पर रख दें. इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है.

(Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top