women safety tools for purs

मेकअप किट से ज्यादा जरूरी हैं महिलाओं-लड़कियों के पर्स में ये चीजें!

Women Safety Tips: जैसे ही घर की बहू, बेटी या फिर कोई भी महिला घर से बाहर निकलती है, वैसे ही परिवार वाले बेहद टेंशन में आ जाते हैं. दरअसल आज के समय में महिलाओं से जुड़े अपराध इतने अधिक बढ़ गए हैं कि महिलाओं का घर से बाहर निकलना असुरक्षित माना जाने लगा है. भारत में जिस तरीके से क्राइम रेट बढ़ रहा है, उससे महिलाओं में तो डर बना ही रहता है, उनके परिवार वाले भी डरे रहते हैं.

यहां तक की स्कूल, ऑफिस या कॉलेज जाने वाली लड़कियों और महिलाओं को कुछ लोग रोकने लगे हैं लेकिन ऐसा करने के बजाय उन्हें महिलाओं को खुद की सुरक्षा करना सिखाना चाहिए. अगर आप हर रोज घर से बाहर ऑफिस, कॉलेज या कहीं पर भी निकलती हैं तो आपके पर्स में मेकअप किट से ज्यादा कुछ अन्य जरूरी टूल्स होने चाहिए. वैसे तो भारत सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई कदम उठा रही है लेकिन पुलिस और सरकार के साथ-साथ महिलाओं को भी अपनी सुरक्षा का ध्यान खुद रखना चाहिए. ऐसे में आपको अपने पर्स में कुछ खास चीजों को जरूर रखना चाहिए. हो सकता है कि मुसीबत के समय आपके के यह काम आ जाएं.

घर की बच्चियों को महिलाएं जरूर सिखाएं ये बातें, न साथ होकर भी रहेंगी साथ

पेपर स्प्रे
महिलाओं के लिए पेपर स्प्रे एक बेहद ही बेहतरीन सेफ्टी टूल है. इसे हर लड़की और महिला को अपने पर्स में रखना चाहिए. यह कभी भी आपको जरुरत पड़ सकता है.

लेजर टॉर्च
महिलाओं के पर्स में लेजर टॉर्च होना बेहद जरूरी है. इसके होने से आप बुरी स्थिति से बचकर भी निकल सकते हैं. हो सके तो महिलाओं को अपने पर्स में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फोल्डेड रॉड जरूर रखनी चाहिए ताकि समय आने पर आप उसको पूरा खोलकर सही तरीके से इस्तेमाल कर सकें और खुद का बचाव कर सकें.

स्टन गन
यह ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल करने पर सामने वाले को शॉक लगता है यानी कि अगर आप कहीं भी अकेली जा रही हैं तो सेफ्टी टूल के तौर पर आपके पर्स में इसका होना बेहद जरूरी है.

महिलाएं इन लक्षणों से समझें शरीर में हो गई है ‘खून की कमी’, हो जाएं सतर्क

स्विस नाइफ
आजकल मार्केट में बेहद डिजाइनर और छोटी बड़ी हर तरह की स्विस नाइफ आने लगी हैं. आपके पास में स्विस नाइफ का होना बेहद जरूरी है. इससे आप अपने ऊपर अटैक करने वाले हमलावर को दूर भगा सकती हैं.

अलार्म कीचेन
इसे सेफ्टी डिवाइस के तौर पर देखा जाता है और हर महिला के पास में इसका होना बेहद जरूरी है. अगर यह आपके पास रहेगी तो मुसीबत के समय आप किसी को भी मदद के लिए तुरंत बुला सकती हैं.

error: Content is protected !!
Scroll to Top