Diwali 2023: दिवाली हिंदुओं का महापर्व कहलाता है और इसका लोग साल भर इंतजार करते हैं. दिवाली न केवल खुशियों और दोनों का त्योहार होता है बल्कि इस दिन अगर कोई अच्छे से पूजा करे तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और साल भर उसके घर में धन की कमी नहीं होती है. दिवाली के दिन लोग माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हर वह उपाय करते हैं, जो वह कर सकते हैं ताकि उनके घर पर धन का आगमन बना रहे.

अमावस्या के दिन पड़ने की वजह से दिवाली का महत्व ज्योतिष और वास्तु दोनों के हिसाब से और अधिक हो जाता है लेकिन कहते हैं दिवाली के दिन वस्तु से जुड़ी कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. इस दिन कुछ नियमों का पालन करना चाहिए अगर ऐसा आप करते हैं तो यह आपके लिए बेहद ही फलदाई और शुभकारी माना जाता है. वास्तु के अनुसार, दिवाली के दिन कुछ नियमों का अगर पालन अच्छे से किया जाए तो उसका फल दोगुना हो जाता है और घर में माता लक्ष्मी के साथ-साथ सुख समृद्धि की वर्षा होने लगती है. इसके साथ ही वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी भी बातें बताई गई हैं, जो कि घर के लिए बेहद अशुभ होती हैं. अगर दिवाली से पहले इन्हें ना निकालीं जाए तो माता लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं और घर पर धन संकट का के बदले टूट सकते हैं.

करवा चौथ पर सुहागिनें लगाएं मेहंदी की ये खूबसूरत डिजाइनें, पतिदेव भी हो जाएंगे फिदा

ऐसे में दिवाली 2023 से पहले आपके घर से कौन सी चीज निकल कर फेंक देनी चाहिए, उनके बारे में आज हम आपको बताएंगे.

दिवाली 2023 से पहले निकाल फेंके टूटा कांच
कहते हैं घर में कभी टूटा हुआ कांच नहीं रखना चाहिए. ऐसे में दिवाली से पहले आप अपने घर से बाहर इसे जरूर फेंक दें. अगर घर पर टूटा हुआ कांच रखा जाए तो इससे परिवार के लोगों के बीच दरार आती है.

दिवाली 2023 से पहले निकाल दें बंद घड़ी
बंद घड़ी को वास्तु के हिसाब से बेहद अशुभ माना जाता है और यह असफलता और तनाव का कारण मानी जाती है. अगर किसी के घर में बंद घड़ी पड़ी हुई है तो दिवाली जाने से पहले उसे तुरंत ही बाहर फेंक दें.

शारदीय नवरात्रि 2023: हाथी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

दिवाली 2023 में घर से बाहर निकाल दें टूटे बर्तन
कई बार लोग कुछ पुराने बर्तनों को यादों के तौर पर रखते हैं. ऐसे में वह बर्तन टूट फट जाए तो या उन पर जंग लग जाए तो भी उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन बता दे वास्तु के हिसाब से इसे बहुत ही अशुभ माना जाता है. कभी भी घर में जंग लगे टूटे छत के या पुराने काले बर्तनों को नहीं रखना चाहिए. इससे घर में वास्तु दोष पैदा होता है और साथ ही साथ घर के सभी लोगों की तरक्की एवं उन्नति बाधित होती है.

दिवाली 2023 में घर से फेंक दें टूटा बेड
अगर आपके घर में टूटा हुआ या फिर लटका हुआ बेड इस्तेमाल किया जाता है तो दिवाली 2023 के आने से पहले उसे घर से बाहर निकाल फेंकें, नहीं तो घर के वैवाहिक जोड़ों के बीच में लड़ाई झगड़ा शुरू हो जाते हैं.

Karwa Chauth 2023: सुहागिनें इस दिन रखें करवा चौथ का व्रत, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

पिछली दिवाली के जले हुए दिए
कई बार लोग पिछले साल के रखे हुए दिए को आने वाले दिवाली के दिनों में भी जलते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए कभी भी पुराने जले दीयों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए हो सके तो भले किसी को दान में दे दें लेकिन उन्हें ना जलाएं.

ऊपर जितनी भी चीजें बताई गई हैं, उन्हें दिवाली से पहले अपने घर से बाहर निकाल फेंके. नहीं तो जिंदगी में दरिद्रता और नकारात्मकता का वास हो जाएगा. इसके साथ ही आपकी तरक्की भी रुक जाएगी.

(Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here