sanscream lagane ke nukan

सनस्क्रीन लगाने के भयंकर नुकसान, बेचारी लड़कियां हैं अंजान!

Sunscreen Disadvantages: जैसे ही गर्मियों का मौसम आता है, वैसे ही लोगों को अपनी स्किन की चिंता सताने लगती है. स्किन को यूवी किरणों और डैमेजेस से बचाने के लिए कई सारे लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से स्किन सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहती है.

सनस्क्रीन के इस्तेमाल से स्किन का रंग डार्क नहीं होता है और धूप की वजह से होने वाली टैनिंग से भी बचाव होता है लेकिन सनस्क्रीन हर किसी को सूट नहीं करती है. कुछ लोगों को इसके भयंकर नुकसान भी झेलने पड़ते हैं. ज्यादा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से आपको और किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है, चलिए आपको बताते हैं-

पिंपल्स
जरूरी नहीं कि सनस्क्रीन हर किसी को सूट हो. कई बार इसको लगाने से पिंपल्स हो जाते हैं. सनस्क्रीन में पाए जाने वाले इंग्रेडिएंट्स से कई बार लोगों को एलर्जी हो जाती है, जिससे ढेर सारे पिंपल निकल आते हैं.

रशियन हसीनाओं जितना गोरा-चिट्टा और चिकना बना देंगे ये आसान टिप्स!

आंखों को नुकसान
कुछ लोग सनस्क्रीन लगाते समय अपनी आंखों का ध्यान नहीं रखते हैं. ऐसे में अगर गलती से भी आंखों में जरा सी भी सनस्क्रीन लग जाए, इसके आसपास भी लग जाए तो इससे आंखों में लालिमा छा जाती है और रेडनेस की दिक्कत हो जाती है. आंखें शरीर का नाजुक हिस्सा होती हैं और सनस्क्रीन में मौजूद केमिकल नाजुक आंखों के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं.

गर्मियों में खाएं यह दाल, डायबिटीज-हीट स्ट्रोक समेत कई बीमारियों का होगा इलाज

स्किन ऑइली या ड्राईनेस
इस बारे में तो आपको पता ही होगा कि हर किसी की स्किन का टेक्सचर अलग-अलग होता है. कुछ लोगों की स्किन ऑयली होती है तो कुछ लोगों की ड्राई. ऐसे में जब भी आप सनस्क्रीन खरीदें तो हमेशा अपनी स्किन का टाइप जरूर पता कर लें .अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो फिर आपकी स्किन या तो ज्यादा ऑइली हो सकती है या फिर ड्राई. अगर आपको अपनी स्किन टाइप का पता नहीं है तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर करनी चाहिए.

रोज सुबह लहसुन की एक कच्ची कली खाने के दमदार फायदे

केमिकल स्किन के लिए काफी नुकसानदायक
बार-बार बहुत ज्यादा मात्रा में सनस्क्रीन अप्लाई नहीं करनी चाहिए. इसमें मौजूद केमिकल स्किन के लिए काफी नुकसानदायक माने जाते हैं. सीमित मात्रा में ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे कि आपकी स्किन टैनिंग से बची रहे. अपने स्किन को गर्मियों में होने वाले प्रदूषण और धूप से बचाने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. हमेशा उच्च SPF वाला सनस्क्रीन स्किन के लिए लाभदायक माना जाता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top