Best Foods to Increase Fertility in Male: खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों में तेजी से इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ रही है. यह दिक्कत न केवल महिलाओं में बल्कि पुरुषों में भी तेजी से फैल रही है. आज आपको पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने और स्पर्म की क्वालिटी को सुधारने से जुड़े कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप डेली अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको काफी फायदे मिल सकते हैं.

अखरोट
पुरुषों को अपनी फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए प्रतिदिन अखरोट का सेवन करना चाहिए. यह स्पर्म क्वालिटी को सुधारने का सबसे बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो की स्पर्म काउंट को बढ़ाने के साथ-साथ उनकी क्वालिटी को भी सुधारने का काम करते हैं.

एकदम साफ हो जाएगी आंतों की गंदगी, ये 7 चीजें कर देंगी चकाचक!

टमाटर
स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए पुरुष टमाटर की मदद भी ले सकते हैं. इसमें लाइकोपीन नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो की स्पर्म काउंट को बढ़ाता है और उनकी क्वालिटी को भी सुधरने में सहायता करता है.

अनार का जूस
पुरुषों में फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए उन्हें हर दिन अनार का जूस पीना चाहिए. इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो की स्पर्म क्वालिटी को सुधारने में सहायता करते हैं.

बरगद के पत्ते खाकर भगाएं इतनी बीमारियां, बचेंगी डॉक्टर की फीस

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. इसके साथ-साथ यह फर्टिलिटी बढ़ाने में भी सहायता करते हैं. कद्दू के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और जिंक प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और यह दोनों ही न्यूट्रिएंट्स स्पर्म की क्वालिटी को सुधारने में सहायता करते हैं.

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट भी पुरुषों के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीन पाए जाते हैं. यह फ्लेवनॉल्स ब्लड फ्लो को बढ़ाने में सहायता करते हैं. इसके सेवन से पुरुषों को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है.

ठंड के मौसम में शरीर को बादाम के बराबर फायदे देती है मूंगफली, खुद पढ़िए

मछली
मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. इसके सेवन से स्पर्म बढ़ते हैं और उनकी क्वालिटी में भी सुधार आता है. इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पुरुष अपनी फर्टिलिटी को सुधार सकते हैं.

Disclaimer: इस खबर में बताई गई बातें गूगल, घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here