gardan ki akdan

लैपटॉप पर काम करते-करते अकड़ जाती है गर्दन, ये तरीके दिलाएंगे राहत

Tips To Get Rid of Neck Pain: जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, वैसे-वैसे लोगों का ज्यादातर काम कंप्यूटर या फिर लैपटॉप पर होने लगा है. आज के समय में कॉरपोरेट ऑफिस हो या फिर कोई नॉर्मल ऑफिस, सब जगह बिना कंप्यूटर-लैपटॉप के काम होता ही नहीं है. वहीं, जो लोग कंप्यूटर या लैपटॉप पर घंटों काम करते हैं, उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

जब से कोरोना आया है तब से कई लोगों के ऑफिस में तो वर्क फ्रॉम होम दे दिया गया, वहीं स्कूली बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दी गई हैं. इसके चलते बड़े ही नहीं, बच्चे भी कई बार कंप्यूटर या लैपटॉप के आगे बैठने पर मजबूर हो जाते हैं. लंबे समय तक कंप्यूटर या लैपटॉप में काम करने की वजह से बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी कमर दर्द, कंधा दर्द, उंगलियों में दर्द, सिर दर्द की समस्याएं देखी जा रही हैं. कई बार जो लोग लगातार नॉनस्टॉप कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं, उनकी गर्दन में अकड़न हो जाती है. इसके चलते उन्हें सर्वाइकल की भी दिक्कत हो सकती है लेकिन अगर आपकी गर्दन अचानक से अकड़ जाती है तो आपको किस तरीके से अपने आप को राहत दिलानी चाहिए, इसके लिए हम आपको कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं. अगर ये तरीके आप अपनाते हैं तो आपकी गर्दन के दर्द और अकड़न से आपको कुछ ही मिनट में आराम मिल जाएगा.

गर्दन को करें स्ट्रेच
कई बार लोग काम करते समय इतना ज्यादा बिजी हो जाते हैं कि वह घंटों भर एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं, इसके कारण उनका शरीर तो अकड़ ही जाता है, गर्दन पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. जब भी कभी लैपटॉप या कंप्यूटर पर घंटे काम कर रहे हों तो आपके बीच में से समय निकालकर सुखासन में बैठ जाना चाहिए.

अब चुटकियों में डाउनलोड होगी Instagram Reel, एक क्लिक से ऐसे करें सेव

इसके लिए आपको पहले अपनी गर्दन झुकानी है, उसे ठोड़ी को नीचे ले जाकर छाती से टच करना है. करीब 15 से 20 मिनट तक इस अवस्था में आपको बैठे रहना है. इसके बाद धीरे से अपनी गर्दन को ऊपर करते हुए पीठ की ओर ले जाना है और फिर 10 सेकंड के लिए रुकना है. इसके साथ ही आपको अपनी गर्दन को दाहिने कंधे और बाए कंधे की ओर झुकाना है हालांकि ध्यान रहे कि ऐसा करते समय आपकी गर्दन में किसी भी तरह का झटका ना लगे. यह प्रक्रिया को अगर आप 6 से 7 बार करते हैं तो आपको गर्दन के दर्द और अकड़न से तुरंत राहत मिल सकती है.

धांसू फीचर्स के साथ मिल रहीं हैं ये कम कीमत वाली स्मार्ट वॉच, तुरंत खरीद डालें

सिर घुमाना ना भूलें
लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन को काफी ज्यादा देर तक की देखने की वजह से गर्दन में अकड़न हो जाती है. काम करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बीच में आप ब्रेक लेते रहें और अपनी गर्दन को दाएं से बाएं घुमाते रहें. इस दौरान आप अपनी खोपड़ी को दाएं घुमाकर 10 से 15 सेकंड तक किसी एक बिंदु पर फोकस करें और इसी तरह से प्रक्रिया को बाई तरफ भी दोहराएं. आप ऐसा अगर करते हैं तो आपको दर्द होना कारण दोनों से ही छुटकारा मिलेगा.

एक हफ्ते में सोने सा चमकने लगेगा आपका चेहरा, बड़े असरदार हैं ये 5 उपाय

हीटिंग पैड से करें सिंकाई
कई बार लोगों के पास एक्सरसाइज करने का भी समय नहीं होता है लेकिन उन्हें घंटे कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करना पड़ता है. इसकी वजह से गर्दन में दर्द और अकड़न हो जाता है. दर्द और अकड़न से छुटकारा पाने के लिए आपको सिंकाई करनी चाहिए. यह एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. दरअसल हीटिंग पैड को हल्का गर्म कर लें और फिर अपनी गर्दन पर 10 से 15 मिनट तक रखें. अगर आपके पास हीटिंग पैड नहीं है तो आप कपड़े को भी गर्म करके अपने गर्दन पर रख सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top