Shakun Apshakun: हिंदू धर्म में कई तरह की घटनाओं को शुभ-अशुभ माना जाता है. वहीं, शकुन शास्त्र की बात करें तो जिंदगी में होने वाली हर छोटी बड़ी चीज की अहमियत होती है. यह चीजें यह घटनाएं बताती हैं कि हमारी जिंदगी में क्या अच्छा होने वाला है और क्या खराब होने वाला है. शकुन शास्त्र कुछ चीजों को शुभ बताया गया है तो कुछ चीजों को अशुभ. इनमें से दूध को भी शुभ-अशुभ संकेतों से जोड़कर माना जाता है.

शकुन शास्त्र की मानें तो उबलता हुआ दूध गिरना शुभ होता है. आपको याद होगा कि अगर घर में मम्मी कभी आपको दूध वाले का काम देती हैं और अगर आप से गिर जाए तो आपको जमकर डांट पड़ती है, वह काफी नाराज होती हैं. उनका नाराज होना लाजमी है. शकुन शास्त्र के मुताबिक, दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि गैस पर चढ़ा दूध अगर बार-बार गिरता है तो इससे चंद्र दोष लगता है और घर में अशुभ घटनाएं घटना शुरू हो जाती हैं. चलिए आपको बताते हैं कि शकुन शास्त्र के मुताबिक, उबलता हुआ दूध नीचे गिरने पर किस तरह के संकेत मिलते हैं-

इन वजहों से एकादशी के दिन नहीं तोड़नी चाहिए तुलसी, 11 साल तक होंगी समस्याएं

शकुन शास्त्र में बताया गया है कि गैस पर दूध को उबालते समय अगर वह बार-बार गिरता है तो इससे घर के सदस्यों की मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है. उबलता दूध गैस पर गिरने से चंद्र दोष बढ़ता है और इससे घर वालों के बीच में तनाव की स्थिति बनी रहती है. इसका धन पर भी बुरा असर पड़ता है और घर के सदस्यों की तरक्की रुकने लगती है. पैसों की कमी होने लगती है.

Chankya Niti For Womens: महिलाओं के ये 3 अंग खोल देते हैं उनके राज, पुरुषों को देना चाहिए ध्यान

यह बात तो आप जानते ही हैं गैस पर दूध उबालते समय आग का प्रयोग किया जाता है. आग मंगल का कारक होती है. ऐसे में मंगल और चंद्रमा एक-दूसरे के घोर विपरीत होते हैं. अगर बार-बार उबलता दूध गिरता है तो इससे परिवार के सदस्यों में झगड़े की स्थिति हो जाती है और इन दोनों के मिलने से घर में दरिद्रता का वास शुरू हो जाता है.

वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि कभी-कभी दूध गिर जाना तो आम बात होती है लेकिन अगर यह लगातार गिर रहा है तो यह किसी ना किसी बुरे संकेत की तरफ इशारा करता है कि घर में कोई वास्तु दोष है. इसके कारण घर में सुख समृद्धि नहीं होती है और पैसों की कमी बनी रहती है.

मलमास में करें बस यह एक काम, रातों-रात हो जाएंगे मालामाल

अगर घर का कोई सदस्य किसी जरूरी काम से बाहर जा रहा हो और ठीक उसी समय गैस पर चढ़ा हुआ खौलता दूध नीचे गिर जाए तो यह बेहद अशुभ होता है. ऐसे में कहा जाता है कि हो सकता है, जिस काम के लिए वह सदस्य जा रहा हो, वह पूरा ही ना हो. इसके साथ ही उबलते हुए दूध गिरने का संकेत किसी की बीमारी का भी इशारा होता है.

(Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here