What Should Avoid to Eat in

प्रेग्नेंसी में सुबह खाली पेट क्या नहीं खाना चाहिए? जानें नाम

What Should Avoid to Eat in Pregnancy: प्रेग्नेंसी एक ऐसा समय होता है, जिसका इंतजार हर महिला को होता है. कहा जाता है कि जब तक एक महिला मां नहीं बनती है, वह अधूरी मानी जाती है. वहीं, प्रेग्नेंसी की खबर मिलते ही महिलाओं की खुशी का ठिकाना नहीं रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दिनों महिलाओं को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए. जरा सी चूक हो जाने पर उनके बच्चे पर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है. प्रेग्नेंसी के दिनों में सुबह सवेरे खाली पेट क्या नहीं खाना चाहिए, आज इसके बारे में आपको बताते हैं-

कभी भी भूलकर सुबह के समय खाली पेट चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा होती है और लोग इस गर्म पीते हैं. अगर आप खाली पेट सुबह सवेरे चाय पी लेते हैं तो इससे आपके होने वाले बच्चों को नुकसान पहुंचता है और आपको भी पेट से जुड़ी तकलीफ भी बढ़ सकती है.

पैर के तलवों में करें ‘कांस्य मालिश’, शरीर की इतनी तकलीफें हो जाएंगी छूमंतर

प्रेग्नेंसी के दिनों में कभी भी सुबह के समय खाली पेट खट्टे फल नहीं खाने चाहिए. इससे गैस बनना शुरू हो जाती है. कई बार खट्टे फलों की तासीर ठंडी होने की वजह से सर्दी जुकाम की दिक्कत भी हो सकती है.

अक्सर आपने देखा होगा कि महिलाओं का चटपटा खाने का मन करता है लेकिन प्रेग्नेंसी के दिनों में खाली पेट ऑइली फूड नहीं खाने चाहिए. ऑयली फूड खाने से शरीर पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब नहीं कर पता है और इसके कारण आपको पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं.

कुछ लोग प्रेग्नेंसी के दिनों में भी नशीली चीजों का सेवन करते हैं लेकिन भूल कर भी सोडा युक्त ड्रिंक खाली पेट ना पिएं. ऐसे में बच्चों के साथ-साथ मां को भी नुकसान पहुंचता है. लीवर पर भी नकारात्मक असर पड़ता है.

प्रेग्नेंसी में सुबह के समय खाली पेट ब्रेड या बिस्किट का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आंतों पर बुरा असर पड़ता है और बच्चे पर भी काफी नकारात्मक असर देखा जाता है.

प्रेग्नेंसी के दिनों में आपको सुबह के समय खाली पेट डिब्बा बंद भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. खास तौर पर प्रक्रिया फूड को खाने से बचना चाहिए. वरना आपको नकारात्मक परिणाम झेलने पड़ सकते हैं.

चेहरे पर रातों-रात आएगा निखार, गुलाब जल में मिलाकर लगाएं ये चीजें

प्रेग्नेंसी में सुबह के समय खाली पेट मैदे वाली चीजों को खाने से बचना चाहिए. जैसे कि मैदे की पूरी, मठरी, छोले भटूरे, खस्ता आदि. इसे खाने से आंतों पर तो नकारात्मक असर पड़ता है. शिशु पर भी बुरा असर देखा जा सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई बातों, जानकारियों और सुझाव पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top