Chankya Niti for Woman: हिंदू धर्म में स्त्रियों को देवी का दर्जा दिया गया है यानी कि उन्हें लक्ष्मी स्वरूप माना जाता है लेकिन कहते हैं ना कि पांचों की पांचों उंगलियां बराबर नहीं होती हैं. कई महिलाएं कुटिल और चरित्रहीन भी होती हैं लेकिन कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि आखिर कैसे चरित्रहीन कुटिल और दुर्भाग्यशाली स्त्रियों की पहचान कैसे की जाए? ऐसे में आप चाणक्य नीति का सहारा लीजिए. आचार्य चाणक्य बहुत बड़े ज्ञाता थे. इसके साथ ही वह बड़े प्रसिद्ध अर्थशास्त्री भी थे.

कहते हैं कि आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में तमाम ऐसी नीतियों का जिक्र किया है, जिनके जरिए आप महिलाओं की पहचान कर सकते हैं. आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति की नामक ग्रंथ में महिलाओं के आचार-व्यवहार, चेहरे से लेकर के कई अन्य तरीकों के बारे में बताया है, जिससे आप स्त्रियों के सौभाग्यशाली और दुर्भाग्यशाली होने का पता लगा सकते हैं.

स्त्रियों के अलग-अलग अंग और उनके चाल ढाल के चलते आप उनके शुभ-अशुभ होने का लक्षण खुद ही जान सकते हैं. खुद आचार्य चाणक्य ने वैसे तो अपनी पुस्तक में स्त्रियों को देवी का दर्जा दिया है लेकिन फिर भी कुछ महिलाएं कुछ चरित्र और चरित्रहीन होती हैं, जिसकी वजह से वह जिस परिवार में जाती हैं, उस परिवार को तबाह कर देती हैं. ऐसी स्त्रियों को एक पुरुष से प्यार करना तक नहीं आता है.

Chanakya Niti: इन वजहों से शादीशुदा भाभियों पर मर-मिटते हैं लड़के, दिलचस्प है वजह

चरित्रहीन औरतों के कई पुरुषों से होते हैं संबंध
कहते हैं कि चरित्रहीन स्त्रियों के एक से अधिक पुरुषों के साथ संबंध होते हैं. वह परिवार को लेकर नहीं चलती हैं और परिवार में फूट डालकर खुद गलत हरकतें करती हैं. ऐसी महिलाओं का प्यार जरूर के हिसाब से बदलता रहता है. फिर आप कैसे पता लगाएंगे कि आपकी जिंदगी में आने वाली स्त्री चरित्रहीन है या फिर शुभ है, इसके लिए आपको चाणक्य नीतियों को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए-

चरित्रहीन औरत की पहचान नंबर 1
चाणक्य नीति में बताया गया है कि जिस भी स्त्री के पैर का पिछला हिस्सा ज्यादा मोटा होता है, ऐसी महिलाएं घर के लिए अच्छी नहीं होती हैं, वह अशुभ होती हैं. अगर किसी महिला के पैर का पिछला हिस्सा बहुत ज्यादा पतला या सूखा है तो भी ऐसी स्त्रियां अपने पारिवारिक जीवन में कई कठिनाइयों का सामना करती हैं.

Chanakya Niti: पत्नी को हमेशा तुरंत पूरी करनी चाहिए पति की ये 3 डिमांड

चरित्रहीन औरत की पहचान नंबर 2
आचार्य चाणक्य के मुताबिक जिस भी स्त्री का माता या ललाट ज्यादा लंबा होता है, ऐसी स्त्रियां अपने देवर के लिए अशुभ होती हैं.

चरित्रहीन औरत की पहचान नंबर 3
चाणक्य नीति में बताया गया है जिस महिला का पेट अधिक लंबा होता है, वह महिलाएं अपने ससुर के लिए और जिस महिला का कमर के नीचे का हिस्सा भारी होता है, वह अपने पति के लिए अशुभ होती हैं.

Chanakya Niti: दुखी लोग भूलकर भी किसी से न कहें ये बातें, लोग उठाएंगे आपका फायदा!

चरित्रहीन औरत की पहचान नंबर 4
चाणक्य नीति में लिखा गया है कि अगर किसी महिला के पैर की कनिष्ठा उंगली के सके साथ वाली अंगुली पृथ्वी को स्पर्श ना करती है और वही अंगुली अंगूठे से लंबी हो, ऐसी महिलाएं भी परिस्थिति के अनुसार अपना रंग दिखा देती हैं. ऐसी महिलाएं बहुत ज्यादा गुस्सैल स्वभाव की होती हैं. इन पर कंट्रोल कर पाना बड़ा मुश्किल होता है. ऐसी महिलाओं पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए.

चरित्रहीन औरत की पहचान नंबर 5
कुछ महिलाओं का पेट घड़ी की तरह होता है. ऐसी महिलाएं पूरी जिंदगी गरीबी और दरिद्रता में गुजारती हैं. जिन महिलाओं का पेट ज्यादा लंबा या गद्देदार होता है, उनकी किस्मत भी खराब होती है.

(Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं-परंपराओं के अनुसार हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here