indian navy jobs

Indian Navy Recruitment 2024: इंडियन नेवी में जाने का पूरा होगा सपना, 14 सितंबर से करें अप्लाई

Indian Navy Recruitment 2024: आजकल बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि वह भारतीय नौसेना ज्वॉइन करें. इंडियन नेवी में बहुत सारे युवा जाना चाहते हैं और वह इसके लिए मौका भी ढूंढ रहे हैं. अगर आप भी इंडियन नेवी में जाना चाहते हैं तो आपके लिए शानदार खबर है. दरअसल इंडियन नेवी में शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत करीब 250 अलग-अलग पदों पर नौकरियां निकली हैं. अगर कोई कैंडिडेट इन भर्तियों के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो उन्हें रजिस्ट्रेशन लिंक खुलने का इंतजार करना होगा और फिर वह उस पर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए ऑफिशल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा.

अभी इंडियन नेवी के इन 250 पदों पर आवेदन शुरू नहीं हुए हैं. अप्लाई करने के लिए लिंक 14 सितंबर 2024 के दिन खुलेगा और इस फॉर्म को भरने की आखिरी तारीख 29 सितंबर 2024 है हालांकि आपको इस समय सीमा के अंदर प्रारूप में पूरा फॉर्म भर देना है. जो कैंडिडेट भी इस पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वह केवल ऑनलाइन ही कर सकते हैं. इसके लिए आपको इंडियन नेवी की अधिकारी वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा. इस वेबसाइट से आप आवेदन तो कर ही सकते हैं, साथ ही इस भर्ती में और क्या-क्या डिटेल चाहिए, उसके बारे में भी सब कुछ पता कर सकते हैं.

Business Idea: बहुत ज्यादा डिमांड में रहता है यह आसान सा बिजनेस, हर महीने छापेंगे मोटा पैसा

अब आप सोच रहे होगे किन पदों के लिए कौन-कौन अप्लाई कर सकता है तो चलिए आपको बताते हैं-

भारतीय नौसेना शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत निकल गए इन पदों पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से करीब 60% अंकों के साथ बीटेक, एमएससी, एमसीए, बीई फिर एमबीए की डिग्री तो होनी ही चाहिए. इसके साथ-साथ कैंडिडेट की 10वीं और 12वीं की में इंग्लिश में करीब 60% मार्क्स होने चाहिए. अलग-अलग पदों पर अलग-अलग डिग्री की जरूरत होगी और इसकी डिटेल आपको वेबसाइट पर मिलेगी. अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है जैसे कि पायलट के पद के लिए आयु सीमा 18 से 23 साल रखी गई है.

ऐसे होगा सिलेक्शन
इन पदों पर जो भी लोग अप्लाई करेंगे, उन कैंडिडेट्स को सबसे पहले आवेदनों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद सिलेक्टेड कैंडिडेट की मेरिट लिस्ट बनेगी. फिर उनका इंटरव्यू लिया जाएगा और जो फाइनल कैंडिडेट होंगे, उन्हें 3 साल का प्रोविजन पीरियड निर्वाह करना होगा.

इतनी मिलेगी सैलरी
अलग-अलग पदों पर अलग-अलग सैलरी रखी गई है. जैसे कि सब लेफ्टिनेंट के पद पर सेलेक्ट होने के बाद कैंडिडेट को हर महीने करीब 56 हजार रुपए मिल सकते हैं.

Business Idea: सड़क किनारे भी शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस, रातों-रात होगी बंपर कमाई

कितना देना होगा शुल्क
इन पदों पर अप्लाई करने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना है. नेवल ऑफिसर पायलट के अलावा कोई अन्य पद भी भरे जाएंगे. अगर आप भी इंडियन नेवी में जाना चाहते हैं तो अभी से सतर्क रहें और जैसे ही अप्लाई का लिंक खुलता है तुरंत अप्लाई कर दें.

error: Content is protected !!
Scroll to Top