seb khane ke nuksan

किन लोगों को सेब खाने से करना चाहिए परहेज, हो सकता है नुकसान

Who Should Avoid Apple: सेब एक ऐसा फल है, जो की सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. यहां तक की डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए हर रोज एक सेब का सेवन जरूर करें. इसमें आयरन, फाइबर, विटामिन सी और मैग्नीशियम का भरपूर खजाना पाया जाता है. यह सेहत के लिए वरदान माने जाते हैं लेकिन इसके बावजूद कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं.

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर कौन से लोग सेब का सेवन नहीं कर सकते हैं तो चलिए आपको बताते हैं-

गुनगुने पानी में मेथी मिलाकर पीने से मिलते हैं ये फायदे, डॉक्टर्स भी देते सलाह

सेब में शुगर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए वरना आपके शरीर में शुगर लेवल अचानक से बढ़ सकता है.

सेब में शुगर और कैलोरी दोनों की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसे में जो लोग ज्यादा इनका सेवन करते हैं, उससे उनका मोटापा तेजी से बढ़ सकता है.

दिल की बीमारियों से जूझ रहे रोगियों को सेब का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है और इससे हार्ट अटैक की दिक्कत बढ़ जाती है.

सेब में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. तो वहीं, जो लोग ज्यादा ओवर ईटिंग करते हैं, उससे उन्हें गैस की समस्या हो सकती है. पेट में ऐंठन और दर्द की दिक्कत भी हो सकती है.

एक स्टडी के अनुसार, सेब में कीटनाशक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें डिफनिलमाइन नाम का केमिकल कंपाउंड पाया जाता है, जो की यूरोपीय यूनियन ने बैन कर रखा है. इसके सेवन से एलर्जी भी हो सकती है.

Sperm Count: अगले ही दिन से बढ़ने लगेगा स्पर्म काउंट, पुरुष खाना शुरू करें यह एक चीज

एक्सपर्ट के अनुसार, एक स्वस्थ इंसान को एक दिन में दो सेब का खाना उचित है. इससे अधिक सेब सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

error: Content is protected !!
Scroll to Top