Indian Railway Apprentice Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और आप रेलवे में नौकरी की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. जी हां, नॉदर्न रेलवे की तरफ से भर्ती से जुड़ा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसके अनुसार बड़े पैमाने पर अप्रेंटिस के पद भरे जाने वाले हैं.

बता दें कि जल्द इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. इसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट rrcnr.org पर जाकर आवेदन करना है. इस भर्ती अभियान में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को किन स्टेप्स को फॉलो करना है, इसके बारे में आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं.

पदों और उम्र की जानकारी
जारी हुई अधिसूचना के मुताबिक, इस भर्ती अभियान के जरिए रेलवे में कुल 3093 पद भरे जाएंगे. जो भी इन पदों पर अप्लाई करना चाहता है, उसे उम्मीदवार का 10वीं और 12वीं पास होना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही उसके पास आईटीआई का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. इस भर्ती अभियान में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 15 साल से लेकर 24 साल के बीच होनी चाहिए.

बड़ी फायदेमंद है बादाम की खेती, सीमित लागत में कर सकेंगे तगड़ी कमाई

कितना लगेगा आवेदन शुल्क
वहीं अगर आवेदन शुल्क की बात करें तो भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदनशील का भुगतान करना होगा. यह शुल्क ₹100 रखा गया है. साथ ही बता दें कि एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला वर्ग के कैंडिडेट को शुल्क भुगतान में कुछ छूट भी दी गई है. रेलवे के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर चयनित किया जाएगा. अगर आप इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो आपको ऑफिशल वेबसाइट की मदद लेनी चाहिए.

भारतीय रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी, तुरंत करें अप्लाई

जानिए अप्लाई करने का तरीका
रेलवे में निकले इन बंपर पदों पर अप्लाई करने के लिए सबसे पहले कैंडिडेट को ऑफिशल वेबसाइट rrcnr.org पर जाना है. इसके बाद कैंडिडेट को होम पेज पर ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करना है. ऐसा करने से कैंडिडेट के सामने एक लिंक खुल कर आएगा. जिस पर कैंडिडेट को रजिस्ट्रेशन करना है. रजिस्ट्रेशन करने के बाद कैंडिडेट लॉगिन करके एप्लीकेशन फॉर्म भरेगा और फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करना है. इसके बाद कैंडिडेट आवेदन पत्र को सबमिट करके उसे डाउनलोड करेगा. अंत में कैंडिडेट को अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here