Aloe Vera Gel Benefits: आजकल ज्यादातर लोग अपनी स्किन से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं. लाख कोशिशों के बावजूद लोगों का चेहरा साफ नहीं हो पाता है. इसके चलते कई बार लोग एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं. एलोवेरा जेल स्किन और बालों दोनों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है लेकिन अगर आप रात भर एलोवेरा जेल लगाकर सोते हैं तो फिर इसका क्या रिजल्ट आएगा, इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं.

स्किन रिपेयर
जो लोग रात भर गर्दन और चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर सोते हैं, उनकी स्किन जल्दी रिपेयर होती है. कई बार चेहरे पर डेड स्किन जमा हो जाने की वजह से आपकी त्वचा बेरंग हो जाती है. ऐसे में चेहरे को साफ और सुंदर बनाने के लिए रात भर एलोवेरा जेल काफी लाभदायक माना जाता है. यह एक नेचुरल हीलर का काम करता है और स्किन को अंदर से रिपेयर करता है.

झुर्रियों का खात्मा
अगर आप रात भर चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर सोते हैं तो आपके ओपन पोर्स टाइट होते हैं. इससे आपकी लटकती स्किन भी टाइट होती है और आपको झुर्रियों से राहत मिलती है. ओपन पोर्स की वजह से कई बार त्वचा उम्र से अधिक दिखाई देती है. अगर कोई रात भर चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर सोता है तो उसकी स्किन का ग्लो एक ही रात से बढ़ना शुरू हो जाता है.

बदलते मौसम का स्किन पर नहीं होगा असर, एलोवेरा में मिलाकर लगाएं ये सस्ती चीजें

एक्ने-मुंहासों से आराम
एलोवेरा जेल में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए जो लोग रात में लगाकर सोते हैं, उससे उनकी स्किन पर एक्ने खत्म होने लगते हैं और दाग-धब्बे भी काफी हद तक गायब होने लगते हैं.

स्किन का ग्लो बढ़ेगा
अगर आप रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाना चाहते हैं तो आपको पहले अपने चेहरे को साफ तरीके से धुल लेना चाहिए. इसके बाद हथेली पर थोड़ा सा एलोवेरा जेल लेकर के हल्के हाथों से मसाज करनी चाहिए. जब आपकी स्किन एलोवेरा जेल को सोख ले तो थोड़ा सा और जेल लेकर के उस पर एक लेयर बनाएं और फिर सो जाएं. इस नुस्खे को आजमाने के बाद आपकी स्किन का ग्लो सुबह तक कई गुना बढ़ जाएगा.

दूध की इस ट्रिक से छूमंतर हो जाएंगे डार्क सर्कल्स

इंस्टैंट ग्लो आएगा
अगर आपकी स्किन डेड हो गई है तो आपको अपने चेहरे पर ताजा एलोवेरा के गूदे में खीरे का रस मिलाकर लगाना चाहिए. इससे स्किन पर इंस्टैंट ग्लो आता है.

एलोवेरा जेल और हल्दी
एलोवेरा के ताजा गूदे या फिर इसके जेल में चुटकी भर हल्दी पाउडर का इस्तेमाल आपकी स्किन में जान डाल देता है. इसके लिए आपको इस हथेली पर हल्का मलकर चेहरे पर लगाना है और सो जाना है. हां, इससे थोड़ा चेहरा पीला हो जाता है लेकिन अगर आप इसे 10 से 15 मिनट लगा कर रखते हैं तो आपका चेहरा एकदम साफ और चमकदार हो जाएगा.

रात में करें लौंग-इलायची का ये उपाय, अगले दिन से देखिए चमत्कारी असर

नाइट क्रीम की तरह इस्तेमाल
एलोवेरा जेल को चेहरे पर नाइट क्रीम की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको हथेली पर एलोवेरा जेल लेना है और फिर उसमें विटामिन ई कैप्सूल को मिलाना है. इस पेज को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करनी है और फिर सो जाना है.

स्किन बनेगी सॉफ्ट
हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपका चेहरा एकदम निखर जाएगा. कुछ लोग रात में सोते समय गुलाब जल मिलाते हैं. ऐसे में अगर आप गुलाब जल में एलोवेरा जेल मिलाकर लगा लेते हैं तो आपकी ड्राई स्किन रातों-रात एकदम मक्खन की तरह मुलायम हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here