नवरात्रि

Shardiya navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिन इस रंग के कपड़े पहन करें पूजा, मां दुर्गा की होगी असीम कृपा

26 सितंबर यानी की सोमवार से शारदीय नवरात्रि शुरू हो गई है. इसे पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दौरान मां के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा – अर्चना की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नौ दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहनने पर मां प्रसन्न होती हैं.

मान्यता है कि इन नौ दिनों में भक्त अगर माता की पसंद के रंग के कपड़े पहनते हैं, तो देवी मां बेहद प्रसन्न होती हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं. नवरात्रि के पहले दिन 26 सितंबर को कलश स्थापना कर नौ दिन देवी की आराधना शुरू कर दी गई है. आइए जानते हैं कौन से दिन किस रंग के कपड़े पहनें कि मां भक्तों पर प्रसन्न हों और उन्हें मनचाहे वरदान दें.

यह भी पढे़ं- जानिए 9 माताओं के प्रिय पुष्प और भोगों के नाम, चढ़ावे से देवी मां होंगी प्रसन्न

पहले दिन पहनें सफेद रंग के कपड़े
नवरात्रि में पहला दिन मां शैलपुत्री का होता है. मां शैलपुत्री को पीला रंग काफी पसंद है. यह उत्साह, प्रसन्नता और चमक का प्रतीक है. पीला रंग हिंदू धर्म में भी काफी मान्य रखता है.

मां ब्रह्मचारिणी को पसंद है हरा रंग
नवरात्रि का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित है. मां ब्रह्मचारिणी को हरा रंग पसंद है. इस दिन जो लोग हरा रंग पहनते हैं, मां की उन पर विशेष कृपा होती है.

तीसरे दिन पहनें भूरे रंग के कपड़े
यह दिन मां चंद्रघंटा का है. मां चंद्रघंटा को खुश करने के लिए भक्तों को सुनहरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. कहते हैं कि इस दिन भूरे या ग्रे रंग के कपड़े पहनने से जीवन में बुराइयां नष्ट होती हैं.

यह भी पढ़ें- अगर सपने में दिख जाए गाय तो होने लगती है इन चीजों की बारिश, आप भी जानें महत्व

मां कूष्माण्डा की पूजा पर पहनें नीले रंग के कपड़े
नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्माण्डा की पूजा की जाती है. इस दिन नारंगी रंग के कपड़े पहनना अच्छा माना जाता है. इससे मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

पांचवें दिन पहनें स्लेटी रंग
इस दिन मां स्कंदमाता की विधि– विधान से पूजा की जाती है. इस दिन मां के प्रिय रंग सफेद रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए. यह जीवन में शांति फैलाता है.

छठे दिन का रंग जानिए
नवरात्रि का छठा दिन मां कात्यायनी का माना जाता है. मां कात्यायनी को सभी देवियों में सबसे ताकतवर माना जाता है. इस दिन उत्साह और उमंग के प्रतीक लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

सातवां दिन है मां कालरात्रि का
सातवां दिन मां कालरात्रि का माना जाता है. मां कालरात्रि को काल का विनाश करने वाली कहा जाता है. इनके सांवले और निडर रूप के चलते नीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

आठवें दिन पहनें गुलाबी रंग के कपड़े
नवरात्रि का आठवां दिन मां महागौरी का माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने मात्र से इंसान की जिंदगी के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

बैंगनी रंग है मां सिद्धिदात्री का
नवरात्रि के नवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. मान्यताओं के अनुसार, मां को प्रसन्न करने के लिए इस दिन बैंगनी रंग के कपड़े पहने जाते हैं.

(Disclaimer: सभी जानकारियां मान्यताओं और आस्थाओं पर आधारित हैं. Readmeloud इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

6 thoughts on “Shardiya navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिन इस रंग के कपड़े पहन करें पूजा, मां दुर्गा की होगी असीम कृपा”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top