Akbar Unknown Facts: भारत में आज भी मुगल इतिहास को बड़े ही चाव से पढ़ा जाता है. सोशल मीडिया पर मुगल बादशाहों से जुड़ी ऐसी-ऐसी शॉकिंग खबरें पढ़ने को मिलती हैं, जिनके बारे में शायद ही कोई यकीन कर सके. बताया जाता है कि मुगल शासक अकबर खाने के बहुत बड़े शौकीन थे. इतिहासकारों के मुताबिक, अकबर की शाही रसोई में भारत और फारस के करीब 400 रसोइया खाना बनाते थे.

मौनी रॉय ने सफेद रंग की बिकिनी पहनकर दिखाई अदाएं, फोटोज ने लगाई आग

बादशाह अकबर को संगीत, नृत्य और रसोई कला में बहुत गहरा शौक था. उसके खाने में न केवल देसी बल्कि विदेशी चीज भी शामिल होती थी. आम धारणा के अनुसार, मुगलों को गोश्त खाना बहुत पसंद था लेकिन वे शाकाहारी भोजन भी खूब खाते थे. अकबर बादशाह के बारे में यह जानकर हैरानी होगी कि वह सप्ताह में तीन दिन शाकाहारी खाना खाता था और केवल गंगाजल पीता था.

चलती स्कूटी पर शॉल ओढ़कर कपल ने की ऐसी हरकतें, लोग बोले- इनको जेल भेजो प्लीज

बादशाह अकबर के किचन गार्डन को गुलाबजल से सींचा जाता था. वह इसलिए ऐसा करवाता था ताकि सब्जियों से अच्छी खुशबू आए. जानी-मानी इतिहासकार सलमा हुसैन ने मुगलों के खाने पर कई किताबें लिखीं. इसमें अकबर के खानपान के बारे में भी जिक्र किया गया है. एक किताब में बताया गया है कि अकबर को समोसा बहुत पसंद था. इसके साथ ही वह पालक का साग भी अपने लिए खास तौर पर बनवाता था. वह अपने पालक के साग में अदरक, इलायची, मेथी और घी का इस्तेमाल करवाता था.

दिल्ली मेट्रो में कपल की हरकतों से चिढ़ गई आंटी, सबके सामने कह दी इतनी बड़ी बात

हिंदुओं और जैनों की भावनाओं को ठेस न पहुंचे, इसके लिए अकबर ने बीफ को खाने पर प्रतिबंध लगा दिया था. बहुत ही कम लोगों को पता है कि अकबर के शासन के समय में मुर्गियों को केसर के दाने खिलाए जाते थे और उन मुर्गियों की सरसों के तेल और चंदन से मसाज भी की जाती थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here